Move to Jagran APP

Ind vs Aus World Cup 2019: वार्नर, स्मिथ की वापसी से मजबूत हुई है उनकी टीम: सुनील गावस्कर

Ind vs Aus World Cup 2019 ऑस्ट्रेलिया की टीम कमाल की फॉर्म में आ चुकी है और वार्नर व स्मिथ की मौजूदगी से टीम का आत्मविश्वास सातवें आसमान पर है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 08 Jun 2019 06:43 PM (IST)Updated: Sun, 09 Jun 2019 12:24 AM (IST)
Ind vs Aus World Cup 2019: वार्नर, स्मिथ की वापसी से मजबूत हुई है उनकी टीम: सुनील गावस्कर

(सुनील गावस्कर का कॉलम)

loksabha election banner

Ind vs Aus जब विश्व कप का कार्यक्रम घोषित हुआ था तो बहुत से लोगों ने उन मैचों को चुन लिया था, जिसे देखना वे ज्यादा पसंद करते। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाला मुकाबला इस सूची में निश्चित तौर पर शीर्ष पर होगा। पिछले कई वषरें में दोनों देशों के बीच कड़ी प्रतिद्वंद्विता देखने को मिली है और हालिया समय में यह और भी बढ़ गई है।

इस साल की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया ने दो मैचों में पिछड़ने के बाद लगातार तीन मैच जीतकर भारत से सीरीज जीती थी। यह दिखाता है कि उन्होंने फिर से वही लड़ाकू क्षमता हासिल कर ली है, जिसके लिए वे जाने जाते थे। पिछले दो साल में यह टीम थोड़ी लड़खड़ाती नजर आई थी। उन्होंने श्रीलंका में टेस्ट सीरीज गंवाई और भारत में भी पहला टेस्ट जीतने के बाद सीरीज गंवा दी। यहां तक कि सीमित ओवरों के क्रिकेट में भी उन्हें हार झेलनी पड़ी, इससे उनका दबदबा कुछ हद तक कम हुआ।

डेविड वार्नर और स्टीव स्मिथ की वापसी से उनकी टीम और मजबूत हो गई है। जिस ढंग से स्मिथ ने वेस्टइंडीज के खिलाफ लड़खड़ाती पारी को संभाला, वह उनके कभी ना हार मानने वाले जज्बे को दिखाता है। उनके पास एक संतुलित गेंदबाजी आक्रमण है, जो किसी भी पिच का फायदा उठा सकता है।

भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जीत के साथ अपने अभियान की शुरुआत की। टीम को इसी तरह की शुरुआत की जरूरत थी। भारत को मेजबान इंग्लैंड के साथ खिताब का दावेदार माना जा रहा है। भारत को तीन ऐसे मैच खेलने हैं, जो जोखिम भरे हो सकते हैं। इनमें से एक दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ था और इसमें उन्होंने अच्छे ढंग से जीत दर्ज की। अन्य दो मैच श्रीलंका और बांग्लादेश के खिलाफ हैं, जिसे भारत हल्के में नहीं ले सकता।

रोहित शर्मा ने भारत के लिए कई शतक बनाए हैं, लेकिन प्रोटियाज के खिलाफ बनाए शतक से उन्हें सबसे ज्यादा संतुष्टि मिली होगी। कप्तान कोहली के जल्दी आउट होने के बाद उन्होंने पारी को संभाला और टीम को जीत दिलाई। भारत की गेंदबाजी भी काफी प्रभावी रही। बुमराह, चहल और कुलदीप ने विकेट हासिल किए। जिस ढंग से स्पिनरों ने दक्षिण अफ्रीका के मध्य क्रम को उलझाया था, भारत को उम्मीद होगी कि टूर्नामेंट में भी वे आगे ऐसा कर सकेंगे। खासतौर से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ। मौसम में सुधार हो रहा है और रविवार को एक रोमांचक मुकाबला होने की उम्मीद है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.