जागरण संवाददाता, रांची। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने रांची शहर से शुरुआत की और पूरी दुनिया में अपना डंका बजाया। आज विश्व कप चैंपियन धौनी को दुनिया कैप्टन कूल माही के नाम से जानता है। वह विश्व के एक मात्र कप्तान हैं जिन्होंने आईसीसी के तीन बड़े टूर्नामेंट को जीता है। करोड़ों की संपत्ति के मालिक धौनी को लेकर पूर्व भारतीय क्रिकेटर वसीम जाफर ने एक खुलासा किया है।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लगभग आठ महीने तक दूर रहने के बावजूद धौनी दुनियाभर के सबसे लोकप्रिय क्रिकेटरों में से एक हैं। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान धौनी हालांकि एक समय क्रिकेट से 30 लाख रुपये कमाकर रांची में सेट होना चाहते थे। यह जानकारी पूर्व भारतीय क्रिकेटर वसीम जाफर ने सोशल मीडिया पर दी है।

जब धौनी ने दिसंबर 2004 में अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की, तो उन्होंने सोचा भी नहीं था कि वह इस खेल के सबसे सफल क्रिकेटरों में से एक बन जाएंगे। कई खिलाड़ी जो छोटे शहरों से आते हैं, उनकी तरह धौनी की भी कम ही उम्मीदें थीं।

पूर्व भारतीय ओपनर वसीम जाफर, जिन्होंने अपने शुरुआती दिनों के दौरान धौनी के साथ ड्रेसिंग रूम साझा किया था, ने बताया कि वह क्रिकेट खेलने से 30 लाख रुपये कमाना चाहते थे। इस महीने की शुरुआत में क्रिकेट के सभी प्रारूप से संन्यास लेने वाले जाफर ने ट्विटर पर अपने प्रंशसकों के साथ बातचीत में यह बात लिखी।

एक प्रशंसक ने पूछा कि धौनी के साथ उनकी सबसे पसंदीदा याद बताएं तो उन्होंने लिखा कि जब उन्हें भारत के लिए खेलते हुए 1-2 साल ही हुए थे, तो मुझे याद है कि उन्होंने कहा था, मैं क्रिकेट खेलने से 30 लाख रुपये कमाना चाहता हूं ताकि आराम से रांची में अपनी बाकी जिंदगी बिता सकूं।

धौनी ने 2007 में बतौर कप्तान टी20 विश्व कप जीता था जबकि 2011 में उन्होंने 50 ओवर के विश्व कप की ट्रॉफी जीती। साल 2013 में उन्होंने इंग्लैंड को फाइनल में मात देकर चैंपियंस ट्रॉफी भारत को दिलाई। ऐसा करते हुए वह दुनिया के एक मात्र कप्तान बने जिन्होंने आईसीसी की तीन बड़ी ट्रॉफी जीती हो।  

Posted By: Viplove Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस