नई दिल्ली, आइएएनएस। भारत के पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री ने सोमवार को राष्ट्रीय टीम और टीम कप्तान विराट कोहली की प्रशंसा की। भारत ने न्यूजीलैंड को दूसरे टेस्ट मैच में विशाल अंतर से हराया। ऐसे में पूर्व कोच ने टीम की तारीफ की। रवि शास्त्री ने कप्तान विराट कोहली और टीम को टेस्ट क्रिकेट को अपनाने और 'पिछले पांच वर्षों में फार्मेट के एंबेसडर' होने के लिए प्रशंसा की। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में दो मैचों की टेस्ट सीरीज के फाइनल मैच में भारत ने विश्व टेस्ट चैंपियंस न्यूजीलैंड के खिलाफ 372 रन की जीत दर्ज की और विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने आइसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया।

रवि शास्त्री ने कहा, "मुझे लगता है कि अगर कोई टीम पिछले पांच वर्षों में टेस्ट मैच के लिए एक एंबेसडर रही है, तो यह भारतीय क्रिकेट टीम है। विराट टेस्ट मैच क्रिकेट की पूजा करते हैं, जैसा कि ज्यादातर टीम करती है। यहां तक भारत वनडे क्रिकेट और आइपीएल ज्यादा खेलता है।" चार साल तक भारत को कोचिंग देने वाले रवि शास्त्री ने अपने पाडकास्ट पर जाने-माने लेखक जेफरी आर्चर को बताया, "अगर आप टीम में किसी से पूछें, तो उनमें से 99 प्रतिशत कहेंगे कि उन्हें टेस्ट मैच क्रिकेट पसंद है। इसलिए, भारत ने पिछले पांच वर्षों में जो किया है, वह हर साल के अंत में दुनिया की नंबर 1 टीम के रूप में बनाए रखता है।"

शास्त्री ने मुख्य कोच के रूप में अपने शासनकाल के दौरान टेस्ट में टीम की उपलब्धियों को सूचीबद्ध किया। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ एकतरफा विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) की अंतिम हार के बारे में बात की। इस साल इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के साथ-साथ आस्ट्रेलिया में दो श्रृंखला जीतने के लिए भारत ने वापसी की। रवि शास्त्री ने कहा, "हम न्यूजीलैंड के खिलाफ एकतरफा डब्ल्यूटीसी फाइनल हार सकते हैं, लेकिन हम पिछले पांच वर्षों से फार्मेट पर हावी रहे हैं।" भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ उन्हीं की सरजमीं पर करारी हार मिली थी और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मैच में भी भारत हार गया था।

Edited By: Vikash Gaur