Move to Jagran APP

चौथे टेस्ट मैच में भारत इस विभाग में करेगा बदलाव, विराट कोहली ने नकारी दिग्गजों की सलाह

Ind vs Eng भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज खिलाड़ियों ने सलाह दी थी कि विराट कोहली एक अतिरिक्त बल्लेबाज के साथ चौथे टेस्ट मैच में उतरें लेकिन विराट कोहली ने कहा है कि वे ऐसा नहीं करेंगे। हालांकि गेंदबाजी विभाग में बदलाव होगा।

By Vikash GaurEdited By: Published: Sun, 29 Aug 2021 11:04 AM (IST)Updated: Sun, 29 Aug 2021 11:04 AM (IST)
चौथे टेस्ट मैच में भारत इस विभाग में करेगा बदलाव, विराट कोहली ने नकारी दिग्गजों की सलाह
Virat kohli ने गेंदबाजी में बदलाव के संकेत दिए (फोटो AP)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। भारत के कप्तान विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरा टेस्ट पारी और 76 रन से हारने के बाद चौथे टेस्ट मैच के लिए बदलाव के बारे में बात की। मैच के बाद के वर्चुअल प्रेस कान्फ्रेंस को संबोधित करते हुए, भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अगले मैच में एक अतिरिक्त बल्लेबाज खेलने की अवधारणा को खारिज कर दिया। हालांकि, उन्होंने गेंदबाजी विभाग में बदलाव के संकेत दिए।

loksabha election banner

लीड्स टेस्ट मैच के चौथे दिन शनिवार को शीर्ष क्रम से शानदार शुरूआत मिलने के बाद भारतीय टीम का निचला मध्य क्रम बुरी तरह फ्लाप रहा। उधर, कोहली ने मैच के बाद कहा, "मैं उस संतुलन में विश्वास नहीं करता (एक अतिरिक्त बल्लेबाज को चुनना)। मैंने उस संतुलन पर कभी विश्वास नहीं किया। या तो आप कोशिश कर सकते हैं और (खुद को) हार से बचा सकते हैं या फिर आप कोशिश कर सकते हैं और खेल जीत सकते हैं और हमने अतीत में समान संख्या में बल्लेबाजों के साथ मैच ड्रा कराए हैं।"

विराट ने कहा, "अगर आपके टाप 6 (विकेटकीपर को मिलाकर) सफल नहीं होते हैं तो इसकी कोई गारंटी नहीं है कि एक अतिरिक्त बल्लेबाज ज्यादा कुछ कर सकता है। आपको जिम्मेदारी लेने और टीम के लिए काम करने में गर्व महसूस करना होगा। यदि आपके पास टेस्ट मैच में 20 विकेट लेने की क्षमता या संसाधन नहीं है, तो आप पहले से ही दो परिणामों के लिए खेल रहे हैं और हम ऐसे नहीं खेलते हैं।"

वहीं, गेंदबाजी विभाग में बदलाव को लेकर विराट कोहली ने कहा कि हमें वर्कलोड मैनेज करना है और हम नहीं चाहते कि प्रमुख गेंदबाज लगातार चार टेस्ट मैच खेलें। उन्होंने कहा, "हम लोगों के साथ यह बातचीत करेंगे और आप उम्मीद नहीं कर सकते कि इस तरह के छोटे बदलाव में ये लोग लगातार चार टेस्ट मैच खेल सकते हैं। इसलिए, हम यह आकलन करेंगे कि वे लोग कौन हैं जिन्हें ठीक होने के लिए और पांचवें दिन ठीक होने के लिए इतने दिन दिए जाएंगे।"

बता दें कि इससे पहले भारत के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर और पूर्व बल्लेबाज संजय मांजरेकर ने सुझाव दिया था कि भारत को 2 सितंबर से शुरू होने वाले चौथे टेस्ट मैच में एक अतिरिक्त बल्लेबाज के साथ उतरना चाहिए। हालांकि, कप्तान विराट कोहली ऐसा नहीं मानते हैं। उन्होंनेकहा कि टीम इंडिया लीड्स में स्कोर बोर्ड के दबाव में आ गई थी और इंग्लैंड के गेंदबाजों का दबाव बहुत था। वे उस एरिया में गेंदबाजी कर रहे थे जहां हमें परेशानी हो रही थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.