नई दिल्ली, जेएनएन। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली खेल में अपने आक्रामक रूख के लिए जाने जाते हैं। अक्सर वह इसके चलते नकारात्मक खबरों में रहते हैं, लेकिन क्रिकेट की दुनिया में उनके इस आक्रामक रवैये को तारीफ मिली है।

कुछ समय पहले जब भारत ने ऑस्ट्रेलियाई टीम को हराया था तो ऑस्ट्रेलियाई मीडिया ने कोहली को गुस्सैल, घमंडी और न जाने क्या-क्या कहा था। अब भारतीय टीम ने श्रीलंका को हराया है तो वहां के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी ने अलग ही अंदाज में कोहली के गुस्से को देखा है। यह खिलाड़ी कोई और नहीं अरविंद डिसिल्वा हैं। उन्होंने कहा है कि विराट कोहली में उनको वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज विवियन रिचर्ड्स की झलक दिखती है। 

इससे पहले खुद विवियन रिचर्ड्स भी विराट कोहली के आक्रामक रूख की तारीफ कर चुके हैं। वेस्टइंडीज के महान बल्‍लेबाज ने कहा था कि विराट के खेलने की शैली में उन्हें अपना पुराना क्रिकेट नजर आता है।

डिसिल्वा ने कहा कि कोहली ने ऑस्ट्रेलिया में शक्तिशाली कंगारूओं की टीम को कड़ी चुनौती देकर अपने आक्रामक रवैये की एक बेहतर मिसाल पेश की थी। उनमें गजब का साहस है। डिसिल्वा कहते हैं कि विराट कोहली में भारतीय क्रिकेट को एक अलग स्तर पर ले जाने की क्षमता है। 

उनके अनुसार सुनील गावस्कर, कपिल देव और सचिन तेंदुलकर के बाद विराट ऐसे भारतीय खिलाड़ी के रूप में सामने आ रहे हैं, जो भारतीय क्रिकेट को एक नई ऊंचाई पर ले जाएंगे।

डिसिल्वा ने टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत में कहा है कि गुजरे जमाने में वेस्टइंडीज के आक्रामक बल्लेबाज विवियन रिचर्ड्स जिस तरह का आक्रामक क्रिकेट खेलते थे ठीक उसी तरह का क्रिकेट विराट कोहली इन दिनों खेल रहे हैं। 1996 के विश्वकप फाइनल में लाहौर में मजबूत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार शतकीय पारी खेल श्रीलंका को विजेता बनाने वाले डिसिल्वा ने कहा कि विराट कोहली मैदान में खेल के हर क्षेत्र में विरोधी टीम से आगे जाना चाहते हैं। जीतने की ऐसी ललक मैंने वर्तमान में किसी और खिलाड़ी में नहीं देखी है। विराट की ऐसी आक्रामक सोच ही उन्हें एक अलग खिलाड़ी बनाती है। उन्होंने कहा कि टीम इंडिया विराट कोहली के नेतृत्व में अभी और ऊंचे मुकाम हासिल करेगी।

आपको बता दें कि गॉल टेस्ट में शानदार जीत के बाद कोलंबो टेस्ट में पारी और 53 रनों के अंतर से जीतने के बाद कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज श्रीलंका से 2-0 से जीत ली है। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Bharat Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस