नई दिल्ली, प्रेट्र। बांग्लादेश के खिलाफ भारतीय टीम ने शानदार गेंदबाजी के दम पर जीत हासिल की। पिंक बॉल टेस्ट में 8 विकेट चटकाने वाले उमेश यादव अपने प्रदर्शन के खुश हैं लेकिन जानते हैं की टीम में बने रहने के लिए मेहनत करनी पड़ेगी। भारतीय गेंदबाजी बेहद मजबूत है और सभी गेंदबाज काफी घातक हैं। उमेश ने कहा इशांत, शमी और बुमराह या वो खुद भी नहीं बता सकते एक साथ कौन से तीन गेंदबाज मैच में खेलेंगे। 

तेज गेंदबाजी आक्रमण में बुमराह, इशांत शर्मा और मुहम्मद शमी भी शामिल हैं और यादव ने कहा कि वह इसमें फिट बैठते हैं तथा कार्यभार संबंधी प्रबंधन से सुनिश्चित है कि हर किसी को पर्याप्त मौके मिलेंगे।

किसी को नहीं पता कौन बैठेगा टीम से बाहर 

उन्होंने कहा, 'हम सभी चार अब उस स्तर पर हैं जहां आप भविष्यवाणी नहीं कर सकते हो कि एक समय में कौन तीन खेलेंगे। ऐसा स्वस्थ प्रतिस्पर्धा के कारण है। मैं इसे बहुत अच्छी बात मानता हूं कि हम खिलाडि़यों को रोटेट कर रहे हैं क्योंकि इससे हम लंबे समय तक खेल में बने रहेंगे और अधिक मैच विजेता प्रदर्शन करेंगे। जो भी अच्छा प्रदर्शन करेगा वह टीम का हिस्सा होगा। सबसे महत्वपूर्ण मौकों का पूरा फायदा उठाना है। जब मैं बुमराह, इशांत और शमी को देखता हूं तो उनसे सीखने की कोशिश करता हूं। सीखना कभी बुरा नहीं होता।'

उमेश को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज से पहले भारतीय टेस्ट टीम से बाहर कर दिया गया था, लेकिन जसप्रीत बुमराह के चोटिल होने के कारण उन्हें टीम में जगह मिल गई। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो टेस्ट में 11 और बांग्लादेश के खिलाफ 12 विकेट लेकर मौके का पूरा फायदा उठाया।

टीम से बाहर बैठना बोरियत भरा होता है

उमेश यादव को पता है कि भारतीय तेज आक्रमण में चल रही कड़ी प्रतिस्पर्धा में मौका मिलना आसान नहीं है, लेकिन इसके बावजूद उन्होंने कहा कि टीम से बाहर होने पर नकारात्मक विचारों और बोरियत से पार पाना मुश्किल होता है।

उन्होंने कहा 'जब आप बाहर होते तो वह समय काफी बोरियत भरा होता है तथा कुछ ऐसे विचार आपके दिमाग में घर करने लगते हैं जिनसे आप दूर रहना चाहते हो। मैं क्यों नहीं खेल रहा हूं? क्या हो रहा है? खुद को सकारात्मक बनाए रखना, कड़ी मेहनत करना और खुद को तैयार रखना मुश्किल होता है। मैं जानता था कि अगर मैं फिट रहा तो मुझे मौका मिलेगा क्योंकि हमें कई मैच खेलने हैं। आपको इंतजार करना होगा क्योंकि तेज गेंदबाजी आक्रमण वास्तव में अच्छा प्रदर्शन कर रहा है।'

 

Posted By: Viplove Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप