लंदन। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने किसी भी क्रिकेट सीरीज से पहले अभ्यास मैच को लेकर बड़ा बयान दिया है। विराट ने कहा कि उस अभ्यास मैच का क्या फायदा जहां पर आपको दोयम दर्जे के खिलाड़ियों का सामना करना पड़ता है साथ ही उसके लिए उचित कंडीशन भी उपलब्ध नहीं कराया जाता। भारत ने हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज गंवाया और उसके बाद इंग्लैंड में भी वो टेस्ट सीरीज हार चुकी है। अभ्यास मैच को लेकर कई पूर्व खिलाड़ी और भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान गावस्कर ने कहा था कि भारतीय टीम किसी सीरीज से पहले अभ्यास मैच क्यों नहीं खेलती है। 

विराट ने कहा कि कई लोग टूर गेम के बारे में बात करते हैं लेकिन वो कहां आयोजित होते हैं और हमें किस तरह से गेंदबाजों के खिलाफ खेलना पड़ता है ये बड़ा सवाल है। अगर आप टेस्ट से पहले प्रैक्टिस मैच में अच्छे गेंदबाजों का सामना नहीं करते तो ये किस तरह का अभ्यास मैच है। उन्होंने कहा कि कप्तान के तौर पर मैं हमेशा इस बात पर ध्यान देता हूं कि मैंने कहां गलती की है और कैसे उसे दूर कर सकता हूं। मैं अपनी गलती स्वीकार करने के लिए तैयार रहता हूं ताकि उसमें सुधार कर सकूं। टीम के लिए ये जरूरी है कि मेरा माइंडसेट सही रहे। ये सीरीज हमारे लिए काफी चुनौती भरी रही है और हमने जहां अच्छा नहीं किया है उसे ठीक करने की कोशिश करेंगे। 

विराट ने इस टेस्ट सीरीज में अब तक सबसे ज्यादा रन बनाए हैं और उन्होंने अपने उपर आए दबाव के बारे में कहा कि मैं अपने काम पर ज्यादा फोकस करता हूं। हर रोज सही चीज करने की कोशिश करता हूं। इसकी वजह से मैं मैदान पर काफी कांफिडेंट रहता हूं। मैं किसी खास व्यक्ति या अपने रेपुटेशन के लिए नहीं खेलता हूं। मैं सिर्फ और सिर्फ अपनी टीम की जीत के लिए खेलता हूं और इसी वजह से मैं स्पोर्ट्स में आया। मैंने क्रिकेट रिकॉर्ड बनाने के लिए खेलना शुरू नहीं किया। विराट ने टीम के गेंदबाजों के बारे में कहा कि हमारे गेंदबाजों ने अपनी मेहनत से ये कठिन मुकाम हासिल किया है और कप्तान के तौर पर मैं ये देखकर काफी खुश हूं। जब हमारे गेंदबाज एक पार्टनरशिप में गेंदबाजी करते हैं तो ये एक खूबसूरत अहसास होता है। हमारे गेंदबाज टेस्ट क्रिकेट में दिल से गेंदबाजी करते हैं। इशांत पूरे दिन दौड़ सकते हैं और वो अपने फिटनेस और स्ट्रेंथ पर काफी काम करते हैं। सभी अपनी तैयारी पूरी ईमानदारी से करते हैं। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

Posted By: Sanjay Savern