लंदन, जेएनएन। इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज गंवाने के बावजूद भारतीय कोच रवि शास्त्री का मानना है कि यह टीम पिछले 15-20 वर्षो में विदेशी दौरे पर प्रदर्शन करने वाली सबसे अच्छी टीम है। शास्त्री ने बुधवार को कहा कि हमने जितनी भी मेहनत की, इंग्लैंड हमसे एक कदम आगे रहा। इंग्लैंड को इसका पूरा श्रेय जाता है। हमारी टीम की कोशिश विदेशी दौरों पर अच्छा खेलना, चुनौती पेश करना और जीतना है।

इसके साथ ही शास्त्री ने कहा कि, अगर आप पिछले तीन साल के प्रदर्शन को देखें तो हमने विदेशी धरती पर नौ मैच जीते और तीन सीरीज (एक वेस्टइंडीज और दो श्रीलंका के खिलाफ) जीती हैं। आगे उन्होंने कहा कि मुझे नहीं याद आता कि पिछले 15-20 वषों में किसी और भारतीय टीम ने इतने कम समय में इस तरह का प्रदर्शन किया हो, जबकि उस दौरान कई महान खिलाड़ी खेला करते थे। हमारे पास प्रतिभा है, लेकिन हमें मानसिक रूप से मजबूत होने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि मैच हारने के बाद दुख जरूर होता है, लेकिन उसी समय आप आत्ममंथन करते हैं। इसके बाद ही आपको उन परिस्थितियों से निकलने का रास्ता मिलता है। अगर आप खुद पर यकीन रखें तो सफलता आपको जरूर मिलती है।

मुख्य कोच ने कहा कि मैच जीतने के लिए टीम को मानसिक रूप से अधिक मजबूत होने की जरूरत है। उन्होंने कहा, हम जीत के करीब पहुंचे। हमने अच्छी चुनौती पेश की। लेकिन, अब बात सिर्फ चुनौती पेश करने की ही नहीं है। हमें अब यहां से मैच जीतने का हुनर सीखना होगा।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

Posted By: Pradeep Sehgal

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप