Move to Jagran APP

CWC 2019: भारत की गेंदबाजी आक्रमण जबरदस्त, पर बल्लेबाजी चिंता का विषय- लक्ष्मण

CWC 2019 लक्ष्मण ने कहा कि हालांकि बल्लेबाजी चिंता का विषय है जहां शिखर धवन की अनुपस्थिति में टीम रोहित शर्मा और विराट कोहली पर ज्यादा निर्भर है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 29 Jun 2019 07:42 PM (IST)Updated: Sun, 30 Jun 2019 12:04 AM (IST)
CWC 2019: भारत की गेंदबाजी आक्रमण जबरदस्त, पर बल्लेबाजी चिंता का विषय- लक्ष्मण
CWC 2019: भारत की गेंदबाजी आक्रमण जबरदस्त, पर बल्लेबाजी चिंता का विषय- लक्ष्मण

(वीवीएस लक्ष्मण का कॉलम)

loksabha election banner

अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत अपनी 70 प्रतिशत क्षमता के साथ खेला। इसके बावजूद टीम दोनों मुकाबलों में जीतने में कामयाब रही। यह इसीलिए हुआ क्योंकि विराट कोहली के पास बेहतरीन गेंदबाजी आक्रमण है। वह खुशकिस्मत हैं कि उनके पास विकेट लेने वाले चार बेहतरीन गेंदबाज हैं, वहीं हार्दिक पांड्या पांचवें गेंदबाज के तौर पर सफल हो रहे हैं और बिना ज्यादा रन दिए एक या दो विकेट निकाल रहे हैं। मुहम्मद शमी ने जिस गेंद पर शाई होप को आउट किया, वह बॉल ऑफ द मैच थी। उनकी इस गेंद में लाजवाब सीम मूवमेंट था, ऐसे ट्रैक पर उन्होंने अपनी रिदम और विश्वास के साथ गेंदबाजी की।

हालांकि बल्लेबाजी चिंता का विषय है, जहां शिखर धवन की अनुपस्थिति में टीम रोहित शर्मा और विराट कोहली पर ज्यादा निर्भर है। केएल राहुल खुद को दोषी मान रहे होंगे जिस तरह से वह पिछली तीन पारियों में अच्छी शुरुआत करने के बाद आउट हुए। वहीं अफगानिस्तान के खिलाफ अर्धशतक लगाने के बावजूद केदार जाधव लय पाने में संघर्ष कर रहे हैं। विजय शंकर को कोहली के संग पारी को आगे बढ़ाने के दो सुनहरे अवसर मिले, लेकिन उन्होंने निराश किया। वहीं वेस्टइंडीज के खिलाफ पारी के आखिरी में धौनी ने स्ट्राइक रेट बढ़ाया। वह स्वीकार करेंगे कि उन्होंने अपनी पारी की शुरुआत में कई गेंद जाया कर दीं।

वास्तव में अगर पांड्या कुछ बेहतरीन शॉट नहीं खेलते तो भारतीय टीम खुद को मुश्किल में पाती। ये कुछ ऐसे तथ्य हैं जिस पर टीम इंडिया रविवार को बर्मिघम में इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले मुकाबले में काम करना चाहेगी। बल्लेबाज कोहली से सीख सकते हैं। कप्तान हमेशा ही सकारात्मक मानसिकता से उतरते हैं, जो उनके फुटवर्क में भी नजर आता है। चाहे वह डिफेंस कर रहे हों या फिर शॉट खेल रहे हों। मैं अफगानिस्तान के खिलाफ उनकी कप्तानी से भी प्रभावित हुआ। उनका क्षेत्ररक्षण लगाना और गेंदबाजों को बदलना लाजवाब था। यह दिखाता है कि वह नेतृत्वकर्ता के रूप में निखर रहे हैं।

भारत के पास इंग्लैंड को दबाव में रखने का अच्छा मौका है। मेजबान टीम लगातार हार के बाद भारत के खिलाफ मैच में उतर रही है, जो उनकी आक्रमक क्रिकेट पर सवालिया निशान खड़ा करता है। धीमे विकेट पर उनकी बल्लेबाजी की पोल खुल रही है। वह पहले ही नंबर एक रैंकिंग गंवा चुके हैं और मैं उनके श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया से हारने के बाद वह भारत के खिलाफ कैसा खेलेंगे, जो आत्मविश्वास से भरी टीम है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.