दुबई, पीटीआइ। आइसीसी टी20 विश्व कप के लिए सबसे पहले अपने टीम की घोषणा करने वाला देश न्यूजीलैंड था। बीसीसीआइ की मेजबानी में यूएई और ओमान में खेले जाने वाले इस टूर्नामेंट के लिए सबसे पहले तैयारी के लिए पहुंचने वाली टीम भी न्यूजीलैंड ही है। टीम ने इसी साल भारत को टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में हराकर आइसीसी की खिताब अपने नाम किय है। अब टीम का इरादा टी20 विश्व कप चैंपियन बनने का है।

न्यूजीलैंड की टीम इस वक्त 17 अक्टूबर से 14 नवंबर के बीच खेले जाने वाले टी20 विेश्व की तैयारी में व्यस्त है। यह सुनने में भले ही थोड़ा अजीब लगे, लेकिन न्यूजीलैंड क्रिकेट ने पूर्व तेज गेंदबाज शेन बांड को टी-20 विश्व कप के दौरान विशेष तौर पर राष्ट्रीय टीम के स्पिनरों के साथ काम करने के लिए नियुक्त किया है।

बांड चौथे कोच के रूप में टीम के साथ रहेंगे। वह टीम के स्पिनरों के साथ काम करते हुए गेंदबाजी कोच शेन जर्गेनसेन की मदद करेंगे। न्यूजीलैंड के मुख्य कोच गैरी स्टीड ने कहा, 'वह विशेष तौर पर स्पिनरों के साथ काम कर रहे हैं। जब आप गेंदबाजों की बड़ी संख्या देखते हो तो यह अच्छा है। इससे शेन (जर्गेनसेन) को मदद मिलेगी। वह विशेष रूप से स्पिनरों के साथ काम कर रहे हैं और रणनीति तय कर रहे हैं। मुंबई (इंडियंस) के आइपीएल से बाहर होने के बाद बांड टीम से जुड़ गए हैं।'

बांड मुंबई इंडियंस के गेंदबाजी कोच भी हैं। स्टीड को विश्वास है कि उनकी टीम के मुख्य बल्लेबाज केन विलियमसन पाकिस्तान के खिलाफ 26 अक्टूबर को होने वाले टीम के पहले मैच से पूर्व फिट हो जाएंगे। पिछले सप्ताह आइपीएल मैच के दौरान विलियमसन की मांसपेशियों में खिंचाव आ गया था।

विलियमसन सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से आखिरी लीग मैच नहीं खेल पाए थे, लेकिन स्टीड ने कहा कि उनकी चोट चिंताजनक नहीं है। विलियमसन आइपीएल के बाद न्यूजीलैंड की टीम से जुड़ गए हैं। आइपीएल से जो अन्य खिलाड़ी टीम से जुड़े हैं उनमें जेम्स नीशाम और एडम मिल्ने भी शामिल हैं।

 

Edited By: Viplove Kumar