नई दिल्ली, प्रेट्र। रोहित शर्मा ने जब अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी तब वो अपने शुरुआती दिनों में रन बनाने के लिए संघर्ष करते नजर आते थे, लेकिन साल 2013 में धौनी ने उनपर विश्वास जताते हुए उन्हें ओपनिंग की जिम्मेदारी सौंपी और उसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। वो ओपनिंग करते रहे और भारत के लिए एक से बढ़कर एक बेहतरीन पारियां खेलते रहे। वनडे में तीन-तीन दोहरे शतक लगाने वाले दुनिया के इकलौते बल्लेबाज रोहित को टीम इंडिया के पूर्व ओपनर कृष्माचारी श्रीलंका वनडे क्रिकेट के सर्वकालिक महान ओपनर बल्लेबाज मानते हैं। 

श्रीकांत ने कहा कि वनडे में बड़ी शतकीय पारी खेलने की क्षमता रोहित शर्मा को इस फॉर्मेट का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज बनाती है। रोहित शर्मा ने वनडे में अब तक 29 शतक लगाए हैं जिसमें 11 बार उन्होंने 140 का आंकड़ा पार किया है। अपने समय में खुद एक आक्रामक ओपनर बल्लेबाज रहे श्रीकांत ने कहा कि रोहित महानतम सलामी बल्लेबाजों की सूची में टॉप तीन या पांच में रहेंगे।

श्रीकांत ने स्टार स्पोर्ट्स के शो क्रिकेट कनेक्टेड में बात करते हुए कहा कि मैं उन्हें वर्ल्ड क्रिकेट के सर्वकालिक महान सलामी बल्लेबाज के रूप में काउंट करूंगा । रोहित शर्मा में सबसे बड़ी खूबी यह है कि वह आसानी से बड़ी शतकीय पारी खेलते है या दोहरा शतक बनाते जो अपने-आप में बेहद आश्चर्यजनक है। भारत के लिए 43 टेस्ट और 146 एकदिवसीय खेलने वाले 60 साल के श्रीकांत ने कहा कि एक दिवसीय मैच में अगर आप 150, 180 या 200 रन बना लेते है तो बस कल्पना कीजिए कि आप टीम को कहां ले जा रहे हैं। रोहित की यह महानता है।

आपको बता दें कि रोहित शर्मा ने 224 एकदिवसीय में 49.27 की औसत से 9115 रन बनाये है। इसमें 29 शतक और 43 अर्धशतक शामिल है। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 264 रन है जो विश्व रिकार्ड है। उन्होंने 32 टेस्ट में 2141 रन बनाये हैं। पिछले साल उन्होंने टेस्ट में साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपने पहले ही टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाया था। 

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस