नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज को दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले काफी अहम मानते हैं। पुजारा के मुताबिक अगले वर्ष द. अफ्रीका के खिलाफ होने वाली क्रिकेट सीरीज के लिए श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज तैयारी के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण है। ये उस कठिन दौरे से पहले तैयारी का अच्छा मौका है। पुजारा ने कहा कि ये सीरीज द. अफ्रीका दौरे की तैयारी के लिए काफी अहम होगा और मुझे विश्वास है कि टीम अच्छा प्रदर्शन करेगी। 

पुजारा से पूछा गया कि अगले वर्ष 6 जनवरी से द. अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में शुरू होने वाले पहले टेस्ट मैच के लिए क्या उन्होंने अपनी तैयारी शुरू कर दी है इस पर उन्होंने कहा कि हमारी मुख्य तैयारी उस सीरीज के शुरू होने के कुछ दिनों पहले से ही होगी लेकिन जब हम श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलना शुरू करेंगे तब द. अफ्रीका के खिलाफ होने वाले टेस्ट सीरीज के उपर भी चर्चा होगी। 

पुजारा से पूछा गया कि क्या आप द. अफ्रीका की बाउंसी विकेट के लिए कुछ खास तैयारी करेंगे तो उन्होने कहा कि हर सीरीज की तरह इससे पहले भी मैं कुछ खास तैयारी करूंगा। सीरीज शुरू होने से पहले मुझे कुछ जगहों पर काम करना है और मैं इसकी तैयारी नेट्स पर करूंगा। हालांकि मैं अपनी किस कमी पर काम करूंगा इसके बारें में बताना सही नहीं होगा क्योंकि ये मेरी रणनीति का हिस्सा है। पुजारा ने कुछ समय पहले श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में गजब का प्रदर्शन किया था और गॉल व कोलंबो टेस्ट में 153 और 133 रन की पारी खेली थी। उस टेस्ट सीरीज के दौरान श्रीलंका की गेंदबाजी स्तरीय नहीं थी लेकिन सौराष्ट्र के दाएं हाथ का ये बल्लेबाज इस टेस्ट सीरीज से पहले खुद को पूरी तरह से तैयार कर लेना चाहता है। 

पुजारा ने कहा कि पिछले टेस्ट सीरीज में श्रीलंका की गेंदबाजी ज्यादा अच्छी नहीं थी लेकिन टेस्ट क्रिकेट में रन बनाना आसान नहीं होता। टेस्ट में हर रन के लिए काफी संघर्ष करना पड़ता है। हर सीरीज एक नई सीरीज होती है। विरोधी टीम का स्तर क्या है इसे देखते हुए आपकी खेल भावना में अंतर नहीं आना चाहिए। श्रीलंका भी एक अंतरराष्ट्रीय टीम है और उसे भी दूसरे टीम की तरह ही सम्मान देना चाहिए।  पुजारा ने 51 टेस्ट में 13 शतक की मदद से 4017 रन बनाए हैं। पुजारा ने घरेलू मैच में झारखंड के खिलाफ 204 रन की पारी खेली थी और इसके बाद भारत की तरफ से फर्स्ट क्लास क्रिकेट में वो सबसे ज्यादा (12) दोहरा शतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गए थे। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप