Move to Jagran APP

गांगुली ने सहवाग से कहा था, ओपनिंग नहीं कर सकते तो भारत के लिए नहीं खेल पाओगे

पूर्व भारतीय ओपनर वीरेंद्र सहवाग को दुनिया से सबसे विस्फोटक ओपनर में शुमार किया जाता है।

By Viplove KumarEdited By: Published: Sat, 25 Jul 2020 10:05 AM (IST)Updated: Sat, 25 Jul 2020 10:05 AM (IST)
गांगुली ने सहवाग से कहा था, ओपनिंग नहीं कर सकते तो भारत के लिए नहीं खेल पाओगे

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट टीम के सफलतम कप्तानों में शुमार सौरव गांगुली के कई फैसलों ने भारत के क्रिकेट की दिशा बदली। टीम इंडिया के कई सफल खिलाड़ियों को बनाने में गांगुली का योगदान रहा। पूर्व भारतीय ओपनर वीरेंद्र सहवाग को दुनिया से सबसे विस्फोटक ओपनर में शुमार किया जाता है। वीरू को ओपनर बनाने में भी गांगुली का ही योगदान रहा। पूर्व कप्तान ने उनके टैलेंट को देखते हुए पारी की शुरुआत करवाई थी जो सफल रहा।

loksabha election banner

इंडियन प्रीमियर लीग की फ्रेंचाइजी टीम कोलकाता नाइट राइडर्स के डायरेक्टर जॉय भट्टाचार्या ने सहवाग के ओपनर बनने पर खुलासा किया है। उन्होंने बताया कि कैसे गांगुली ने उनके सामने यह बात साफ कर दिया था कि भारत के लिए खेलना है तो ओपनिंग में ही जगह बन पाएगी। गौरव कपूर से 22 Yarns podcast पर बात करते हुए जॉय ने बताया कि सहवाग को इस बात के लिए मनाया गया था। 

उन्होंने कहा, "युवराज को देखिए, आप सहवाग को देखिए। आप सभी जानते हैं उन्होंने सहवाग के साथ क्या किया। वह उनके पास गए थे और साफ तौर पर कहा था, आप मिडिल ऑर्डर पर ध्यान दीजिए यहां काफी लोग पहले से हैं और जगह बिल्कुल नहीं है। अगर आपको भारत के लिए खेलना है तो पारी की शुरुआत करनी होगी। वहां मैं, सचिन, लक्ष्मण और द्रविड़ हैं। आपको ऐसे में किस तरह से मौका मिलेगा। युवराज सिंह को कई सालों तक मौका नहीं मिल पाया क्योंकि मिडिल ऑर्डर में जगह नहीं है। जाइए और पारी की शुरुआत कीजिए।"

सहवाग ने 104 टेस्ट में 23 शतक और दो तिहरे शतक के साथ 49.34 की औसत से कुल 8586 रन बनाए। 251 वनडे में 15 शतक जमाते हुए 8273 रन बनाए। सहवाग ने गांगुली के दिए मौके का पूरा फायदा उठाया और आज उनको दुनिया के सबसे बेहतरीन ओपनर में गिना जाता है। जॉय ने बताया, "इसके बाद सहवाग ने पारी की शुरुआत की और फिर जो हुआ उसने इतिहास रच दिया।"  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.