नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। टी20 वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया को ऐसा झटका लगा है जिसकी भरपाई किसी भी तरीके से नहीं की जा सकती है। दरअसल बैक इंजरी के कारण जसप्रीत बुमराह टी20 वर्ल्ड कप से बाहर हो गए हैं। हालांकि बीसीसीआइ की तरफ से अभी तक इस खबर को लेकर कोई अपडेट नहीं दिया गया है लेकिन पीटीआई के हवाले से कहा गया है कि बुमराह की बैक इंजरी गंभीर है और वह टी20 वर्ल्ड कप में उपलब्ध नहीं होंगे।

एशिया कप में भी बुमराह इंजरी के कारण नहीं खेले थे लेकिन एनसीए में रिहैब के बाद उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में वापसी की थी और दो मैचों में 6 ओवर की गेंदबाजी भी की थी। लेकिन जब साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टी20 में वह अंतिम ग्यारह में नहीं थे तो बीसीसीआइ ने जानकारी दी थी कि उन्होंने बैक इंजरी की शिकायत की है और गुरुवार को यह खबर आई कि उनकी यह इंजरी इतनी गंभीर है कि वह ऑस्ट्रेलिया में होने वाले वर्ल्ड कप में नहीं खेलेंगे।

उनके इस इंजरी के बाद सोशल मीडिया पर पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर का एक पुराना वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें उन्होंने बुमराह के बैक इंजरी होने की आशंका जताई थी।

टीवी टुडे के एक कार्यक्रम में उन्होंने जसप्रीत बुमराह के बारे में कहा था कि "उनका बॉलिंग एक्शन फ्रंटल है। इस एक्शन वाले गेंदबाज अपनी पीठ और कंधे की मदद से गेंद डालते हैं। फ्रंट-ऑन एक्शन में आप कोई समझौता नहीं कर सकते। एक बार जब इस तरह की इंजरी हो जाती है तो जल्दी पीछा नहीं छोड़ती है चाहे आप जितनी कोशिश कर लें।"

इसके लिए उन्होंने उन गेंदबाजों का उदाहरण भी दिया जिनका एक्शन फ्रंटल था और उन्हें इंजरी के कारण बहुत परेशानी हुई। अख्तर ने वेस्टइंडीज के पूर्व गेंदबाज इयान बिशप, न्यूजीलैंड के गेंदबाज शेन बांड का नाम लिया। उन्होंने कहा कि बुमराह को आप तीनों फॉर्मेट में नहीं खिला सकते है।

"मैंने देखा इयान बिशप और शेन बांड अपनी पीठ के साथ संघर्ष कर रहा था और दोनों फ्रंटल एक्शन के गेंदबाज थे। बुमराह को अब इस तरह से सोचने की जरूरत है, मैंने एक मैच खेला, एक छुट्टी ली, और रिहैब के लिए गया।

बुमराह को लेकर उन्होंने कहा कि उन्हें अच्छी तरीके से मैनेज करने की जरुरत है। यदि आप उसे हर मैच खिलाते हैं, तो एक वर्ष में, वह पूरी तरह से टूट जाएगा। उसे पांच में से तीन मैच में मौका दें और फिर आराम दें। बुमराह को इस चीज पर ध्यान देना होगा अगर उसे लंबे टाइम तक खेलना है।"

सोशल मीडिया पर शोएब अख्तर का यह वीडियो इसलिए वायरल हो रहा है क्योंकि जो उन्होंने कहा था वह बिल्कुस सच साबित हुआ है। पहले एशिया कप और अब टी20 वर्ल्ड कप से जसप्रीत बुमराह बैक इंजरी के कारण बाहर हो गए हैं।

Edited By: Sameer Thakur

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट