नई दिल्ली, प्रेट्र। टीम इंडिया (Indian cricket team) के तूफानी ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने MS Dhoni की रिटायरमेंट पर पहली बार अपनी राय सबके सामने रखी है। धवन ने कहा कि क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला सिर्फ धौनी के हाथ में ही है और वो इस अहम फैसले की अहमियत को अच्छी तरह से जानते हैं। शिखर धवन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना डेब्यू धौनी की कप्तानी में ही किया था। धवन ने कहा कि टीम इंडिया के पूर्व कप्तान धौनी टीम के हर खिलाड़ी की क्षमता का काफी अच्छी तरह से समझते थे। 

एक टीवी शो में धवन ने कहा कि धौनी काफी वक्त से क्रिकेट खेल रहे हैं और उन्हें पता है कि उन्हें कब इस खेल को अलविदा कहना चाहिए। क्रिकेट से रिटायरमेंट का फैसला धौनी (MS Dhoni retirement) को ही करना चाहिए। उन्होंने अपने लंबे क्रिकेट करियर में अपनी टीम व देश के लिए कई अहम फैसले किए थे ऐसे में मुझे पूरा यकीन है कि जब वक्त आएगा वो खुद इस बात पर फैसला कर लेंगे। 

धवन ने धौनी के बारे में कहा कि किस खिलाड़ी में कितनी  प्रतिभा है इसे समझने में उनका कोई जवाब नहीं। बड़े कप्तान की यही खासियत होती है कि वो अपने साथ खेलने वाले हर खिलाड़ी की प्रतिभा को अच्छी तरह से समझता है साथ ही ये भी पता होता है कि उस खिलाड़ी का समर्थन कब तक किया जाना चाहिए। धौनी जानते हैं कि किसी खिलाड़ी को चैंपियन कैसे बनाना है। उनकी कप्तानी में भारत कितना सफल हुआ और ये बताता है कि वो कितने काबिल कप्तान थे। 

शिखर धवन ने बताया कि टीम इंडिया का हर खिलाड़ी धौनी का काफी सम्मान करते हैं। कप्तान विराट कोहली भी उन्हें काफी आदर देते हैं। विराट जब युवा थे तब धौनी ने उनका काफी मार्गदर्शन किया था। जब विराट कप्तान थे तब भी धौनी हमेशा ही उनकी मदद किया करते थे। ये बड़े खिलाड़ी की पहचान है। वैसे ये देखकर अच्छा लगता है कि विराट अब धौनी के प्रति अपना आभार व्यक्त कर रहे हैं। धौनी भाई टीम के कप्तान के तौर पर काफी सफल रहे हैं और हम सब उनके आभारी है। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस