मेरठ, संतोष शुक्ल। विराट कोहली इन दिनो इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज़ खेल रहे हैं और ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज ऑलराउंडर रहे शेन वॉटसन ने उन्हें आधुनिक युग का क्रिकेट का बादशाह करार दिया है। वॉटसन ने कहा कि सर डॉन ब्रेडमैन से किसी की तुलना बेमानी है, किंतु आधुनिक युग में विराट कोहली क्रिकेट के बादशाह हैं। उनमें रनों की जबरदस्त भूख है और तेवर बेहद आक्रामक हैं। ऐसा लगता है कि वह क्रिकेट में रिकॉर्डो के भी बादशाह बन जाएंगे।

वॉटसन ने कहा कि टी-20 ने क्रिकेट को और मनोरंजक बनाया है। इससे क्रिकेट से जुड़ने वालों की तादाद में भारी इजाफा हुआ है। दर्शक भी ताबड़तोड़ रन बनते देखना चाहते हैं। इसी वजह से बल्लेबाज हावी नजर आते हैं। किंतु टेस्ट क्रिकेट का अपना आकर्षण है, जो बरकरार रहेगा। जब उनसे पूछा गया कि आज के क्रिकेट में रिचर्ड हेडली, शेन वॉर्न और वसीम अकरम जैसे गेंदबाज क्यों नजर नहीं आते, तो उन्होंने कहा कि आज गेंदबाज को क्वालिटी से ज्यादा रन रोकने पर फोकस करना पड़ता है। हेडली, वसीम के जमाने में लंबे स्पेल वाला क्रिकेट होता था लेकिन अब गेंदबाज को इतनी गेंदें नहीं मिलतीं। इस वजह से गेंदबाजों की गुणवत्ता खत्म हो रही है।

उन्होंने भुवनेश्वर कुमार को बेहद प्रतिभाशाली बताते हुए कहा कि वह गेंद को दोनों तरफ स्विंग कराने में माहिर हैं। हाल में गति बढ़ाने से वह और घातक हो गए हैं। पूछने पर कि क्या उन्होंने ऑल टाइम प्लेइंग इलेवन बनाई है, तो उन्होंने कहा कि नहीं, इस पर कभी गंभीरता से नहीं सोचा। हां, अगर कभी बनाई तो पहला नाम शेन वॉर्न का होगा। गेंदबाजी की कमान ग्लेन मैक्ग्रा और वसीम को सौंपना चाहूंगा।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

Posted By: Pradeep Sehgal