Move to Jagran APP

2023 Asia Cup: क्‍यों टीम इंडिया को पाकिस्‍तान का दौरा करना चाहिए? पूर्व दिग्‍गज कप्‍तान ने बताई अहम वजह

Shahid Afridi on Asia Cup 2023 Hosting Dispute पाकिस्‍तान के पूर्व कप्‍तान शाहिद अफरीदी ने एशिया कप 2023 के लिए भारतीय टीम से पाकिस्‍तान का दौरान करने का आग्रह किया है। अफरीदी ने कहा कि इससे दोनों देशों के क्रिकेट संबंधों में सुधार होगा।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek NigamPublished: Tue, 21 Mar 2023 11:45 AM (IST)Updated: Tue, 21 Mar 2023 11:45 AM (IST)
2023 Asia Cup: क्‍यों टीम इंडिया को पाकिस्‍तान का दौरा करना चाहिए? पूर्व दिग्‍गज कप्‍तान ने बताई अहम वजह
Asia Cup 2023: शाहिद अफरीदी चाहते हैं कि भारतीय टीम पाकिस्‍तान का दौरा करे

नई दिल्‍ली, स्‍पोर्ट्स डेस्‍क। पाकिस्‍तान के पूर्व कप्‍तान शाहिद अफरीदी ने भारतीय टीम से एशिया कप 2023 के लिए पाकिस्‍तान का दौरान करने का आग्रह किया है ताकि द्विपक्षीय सीरीज में सुधार के लिए पहला कदम उठाया जा सके। अफरीदी ने याद किया कि कैसे दोनों टीमों को पिछले दौरों पर मान सम्‍मान मिला था।

loksabha election banner

बता दें कि एशिया कप 2023 के लिए पाकिस्‍तान को आधिकारिक मेजबान बनाया गया है, लेकिन बीसीसीआई सचिव जय शाह ने पिछले साल कहा था कि भारतीय टीम पड़ोसी देश का दौरा नहीं करेगी। जय शाह ने साथ ही एशिया कप 2023 के आयोजन के लिए तटस्‍थ स्‍थान की मांग की थी। वहीं पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड ने 2023 विश्‍व कप से बायकॉट की धमकी दी थी, जो कि अक्‍टूबर में भारत में होना है।

शाहिद अफरीदी ने दोहा में मीडिया से बातचीत में कहा, "अगर भारत आएगा तो बहुत अच्‍छा होगा। यह भारत का क्रिकेट और पाकिस्‍तान की तरफ पहला कदम होगा। यह पीढ़ी युद्ध या लड़ाई की नहीं है। हम रिश्‍ते बेहतर चाहते हैं।"

क्रिकेट से होगा सुधार

भारतीय टीम ने आखिरी बार एशिया कप के लिए 2008 में पाकिस्‍तान का दौरा किया था। भारत ने पाकिस्‍तान में आखिरी द्विपक्षीय सीरीज 2006 में खेली थी। वहीं, दोनों देशों के बीच आखिरी द्विपक्षीय सीरीज भारत में 2012-13 में खेली थी। पाकिस्‍तान ने 2016 टी20 वर्ल्‍ड कप के लिए आखिरी बार भारत का दौरा किया था।

शाहिद अफरीदी के मुताबिक क्रिकेट के जरिये दोनों टीमें एक-दूसरे की मदद कर सकती हैं। उनके भारतीय खिलाड़‍ियों से संबंध अच्‍छे हैं। सुरेश रैना ने हाल ही में अफरीदी को अपना बल्‍ला दिया था। पूर्व पाक कप्‍तान ने कहा, 'हम क्‍या कर सकते हैं जब हम किसी को दोस्‍त बनाना चाहते हैं और वो हमसे बात ही नहीं करे? इसमें कोई शक नहीं कि बीसीसीआई बहुत मजबूत बोर्ड है। मगर जब आप मजबूत हो तो आपकी जिम्‍मेदारी ज्‍यादा होती है।'

अफरीदी ने आगे कहा, 'आप ज्‍यादा दुश्‍मन नहीं बल्कि दोस्‍त बनाते हैं। जब आपके ज्‍यादा दोस्‍त होंगे तो आप अधिक मजबूत होंगे। भारतीय टीम में मेरे अब भी दोस्‍त हैं। जब हम मिलते हैं तो बातचीत करते हैं। रैना से मैंने बल्‍ला मांगा और उन्‍होंने मुझे दिया।'

सुरक्षा चिंता नहीं

बूम-बूम अफरीदी के नाम से मशहूर शाहिद अफरीदी के मुताबिक पाकिस्‍तान में सुरक्षा चिंता नहीं है क्‍योंकि कई अंतरराष्‍ट्रीय टीमें हाल ही में यहां का दौरा कर चुकी हैं। उन्‍होंने कहा, "जहां तक पाकिस्‍तान में सुरक्षा चिंता की बात है तो हमारे यहां हाल ही में कई अंतरराष्‍ट्रीय टीमों ने दौरा किया है। हमने भारत से मिली सुरक्षा धमकियों का भी सामना किया। मगर दोनों देशों की सरकार से अनुमति मिलती है तो दौरा हो सकता है। अगर दौरा नहीं हुआ तो हम उन लोगों को मौका देंगे जो चाहते हैं कि भारत-पाकिस्‍तान के बीच क्रिकेट नहीं हो।"

अफरीदी ने आगे कहा, "सच्‍चाई यह है कि हम आपस में कभी बात नहीं करते हैं। कम्‍यूनिकेशन सबसे जरूरी है। राजनेता यही करते हैं। वो बातचीत करते हैं। अगर आप साथ नहीं बैठेंगे तो कुछ ठीक होने वाला नहीं है। अगर भारत पाकिस्‍तान का दौरा करेगा तो बेहतर होगा। हम और हमारी सरकार अपास में बेहतर रिश्‍ते चाहती है।"


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.