Move to Jagran APP

संजू सैमसन के कोच ने बताया क्यों रिषभ पंत को भारतीय टीम में मिलते हैं ज्यादा मौके

संजू सैमसन के कोच बीजू जॉर्ज ने इस बात पर प्रकाश डाला है कि रिषभ पंत को भारतीय टीम में सैमसन से ज्यादा क्यों मौके मिलते हैं।

By Vikash GaurEdited By: Published: Thu, 30 Jul 2020 05:07 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jul 2020 05:07 PM (IST)
संजू सैमसन के कोच ने बताया क्यों रिषभ पंत को भारतीय टीम में मिलते हैं ज्यादा मौके
संजू सैमसन के कोच ने बताया क्यों रिषभ पंत को भारतीय टीम में मिलते हैं ज्यादा मौके

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धौनी ने जब से क्रिकेट से दूरियां बनाई हैं, तभी से उनकी जगह विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर रिषभ पंत को मौका दिया जा रहा है। यहां तक कि रिषभ पंत को धौनी के रहते हुए प्लेइंग इलेवन में भी शामिल किया गया है। वहीं, संजू सैमसन जैसे विकेटकीपर बल्लेबाज ने ज्यादा मौकों पर अपनी बारी का इंतजार किया है। एक-दो बार मौका मिला है, लेकिन वे सफल नहीं हुए हैं। अब उनको कम मौका दिए जाने पर उनके कोच ने बयान दिया है।

loksabha election banner

संजू सैमसन को बचपन से ही कोचिंग देते आ रहे बीजू जॉर्ज ने वो कारण भी बताया है कि युवा विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत को ज्यादा मौका भारतीय टीम में क्यों मिल रहा है। संजू सैमसन ने साल 2015 में जिम्बाब्वे के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था। उस समय एमएस धौनी टीम का हिस्सा नहीं थे। नंबर 7 पर खेलते हुए सैमसन 24 गेंदों में 19 रन बना पाए थे और भारतीय टीम वो मैच हार गई थी। केरल के इस क्रिकेटर को उसी समय टीम से ड्रॉप कर दिया और फिर 2019 के आखिर में फिर से टीम में शामिल किया गया, क्योंकि उन्होंने लगातार घरेलू क्रिकेट और आइपीएल में अच्छा खेला था।

2019 में बांग्लादेश के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज में संजू सैमसन को टीम में चुना तो गया, लेकिन चयनकर्ताओं की पहली पसंद विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर रिषभ पंत थे। 3 मैचों की सीरीज में उनको एक भी मौका नहीं मिला। इसके बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ हुई वनडे सीरीज से उनको बाहर कर दिया, जिसके लिए चयनकर्ताओं की आलोचना हुई, लेकिन फिर से श्रीलंका के खिलाफ उनको टीम में शामिल किया गया। एक मैच खेले, लेकिन 6 रन बना सके।

वहीं, जब भारतीय टीम न्यूजीलैंड के दौरे पर गई थी तो संजू को टी20 टीम में चुना गया जहां वे दो मैच खेल और फ्लॉप रहे, लेकिन पंत को ज्यादा मौके मिलने पर कोच बीजू जॉर्ज ने टीओआइ से बात करते हुए कहा, "यदि आप मुझसे एक ऐसे व्यक्ति के रूप में पूछते हैं जो संजू का करीबी है, तो मैं कहूंगा कि उसे और मौके मिलने चाहिए, लेकिन अगर आप भारतीय टीम के नज़रिए से देखें - तो वे रिषभ पंत को इतने मौके क्यों दे रहे हैं?"

इसके जवाब में उन्होंने कहा, "सबसे पहले वह(पंत) बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं, जाहिर है। दूसरा, भारतीय टीम की रणनीति। उनके दिमाग में विश्व कप हो सकता है, जहां वे एक ऐसी टीम के खिलाफ आ सकते हैं, जिसे क्वालिटी लेफ्ट-आर्म स्पिनर या लेग स्पिनर, या लेफ्ट-आर्म फास्ट बॉलर मिल जाए और उस समय पंत उपयोगी होंगे। ये मेरा विचार है। यह निर्णय लेने के लिए टीम, कप्तान और कोच पर निर्भर है। मुख्य चयनकर्ता को यह तय करना चाहिए कि विरोधी टीम के खिलाफ सबसे उपयुक्त कौन है - पंत या संजू? मुझे नहीं लगता कि किसी के साथ यह जानबूझकर किया जा रहा है।"


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.