राजकोट, प्रेट्र। Ind vs Ban: भारतीय टी 20 टीम (Indian t20 team) में युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) की वापसी हो चुकी है और मध्य के ओवर्स में उन्होंने एक बार फिर से अपनी उपयोगिता साबित कर दी है। टीम के स्टैंड इन कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि बल्लेबाजों को आउट करने की उनकी काबिलियत उन्हें विशेष बनाती है। चहल और कुलदीप यादव को वनडे विश्व कप के बाद से टी 20 सीरीज में मौका नहीं दिया जा रहा था। इन दोनों को वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका के खिलाफ हुए टी 20 सीरीज के लिए टीम में शामिल नहीं किया गया था। चयनकर्ताओं ने इन्हें इसलिए मौका नहीं दिया था क्योंकि वो कुछ और विकल्प की तलाश अगले टी 20 विश्व कप के लिए कर रहे हैं। 

बांग्लादेश के खिलाफ मौका मिलते ही चहल ने तो सफल वापसी कर ली, लेकिन कुलदीप अब भी अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं। रोहित ने कहा कि ये बिल्कुल नई युनिट है, लेकिन पिछले दो वर्ष से चहल निरंतर उजले गेंद से शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। यही नहीं वनडे में भी उन्होंने हमारे लिए काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्होंने आइपीएल में भी अच्छी गेंदबाजी की थी और उनके इस बेहतरीन प्रदर्शन के आधार पर उन्हें टीम इंडिया में जगह दी गई थी। उसके बाद से वो भारतीय टीम के अहम सदस्य हैं और इस सीरीज में भी उन्होंने साबित कर दिया है कि मध्य के ओवर्स में वो कितने महत्वपूर्ण हैं। 

रोहित को लगता है कि चहल की बल्लेबाजों को आउट करने की क्षमता उन्हें दूसरों से अगल बनाती है। इस लेग स्पिनर ने राजकोट में रहीम और सौम्या सरकार के तौर पर दो अहम विकेट लिए थे और विरोधी बल्लेबाजों के रन बनाने पर लगाम लगा दिया था। चहल को पता होता है कि वो वो क्या करने की कोशिश कर रहे हैं और उन्हें पता होता है कि बल्लेबाज क्या करने की कोशिश कर रहा है। वो आम तौर पर खेल और बल्लेबाज से आगे रहने की कोशिश करते हैं। उनकी इसी खासियत की वजह से वो बल्लेबाजों के लिए ज्यादा बड़ी चुनौती बन जाते हैं। वो इन बातों को अच्छी तरह से समझते हैं और फिर अपने स्किल और वैरिएशन का इस्तेमाल करते हैं। 

रोहित ने कहा कि वो मध्य में साथ ही पावरप्ले में भी अच्छी गेंदबाजी करते  हैं। वो डेथ ओवर्स में भी गेंदबाजी करने से नहीं डरते हैं। मैंने उन्हें 18वें ओवर में भी इस्तेमाल किया और उन्होंने अच्छी गेंदबाजी की। वो हमें काफी विकल्प देते हैं। 

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप