नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन के बाद विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय टीम की प्रशंसा की। लॉर्ड्स और ओवल में दो शानदार जीत हासिल करने के बाद भारत 14 साल बाद इंग्लैंड में ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज जीत की कगार पर था। हालांकि, भारतीय खेमे में COVID-19 चिंताओं के कारण पांचवें टेस्ट को रद करने के साथ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज अचानक समाप्त हो गई। हालांकि इस टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया जीत से सिर्फ एक कदम ही दूर थी। 

चैपल ने टीम इंडिया की आलराउंड क्षमता और उनके रैंक में पर्याप्त गहराई की खूब सराहना की क्योंकि इस बार भारत ने इंग्लैंड को उनकी धरती पर ही हर तरह से पीछे छोड़ने में सफलता हासिल की। वहीं इंग्लैंड में शार्दुल ठाकुर व मो. सिराज जैसे युवाओं ने भी अपने प्रदर्शन से खूब प्रभावित किया। उन्होंने कोहली के नेतृत्व में टेस्ट क्रिकेट में भारत के उत्थान की प्रशंसा की तो वहीं उन्होंने जोर देकर कहा कि मौजूदा भारतीय टीम में सुधार के लिए अभी भी पर्याप्त जगह है जिसे बेहतर होने के तरीके खोजते रहने की जरूरत है।

चैपल ने ईएसपीएन क्रिकइन्फो में लिखे अपने एक कालम के जरिए कहा कि, इसमें कोई संदेह नहीं है कि भारत एक बहुत अच्छी ऑलराउंड टीम है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में लगातार सीरीज जीतकर इसे साबित कर दिया है और अब इंग्लैंड में सफलता हासिल कर ली है, भले ही वे कोविड से प्रभावित हों, जबकि वे घर पर लगभग अपराजेय हैं। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि वे सुधार नहीं कर सकते हैं। इस तरह अच्छी टीमें शीर्ष पर या उसके पास रहती हैं और लगातार बेहतर होने के तरीकों की खोज करती रहती हैं।

उन्होंने कहा कि, भारत को आर अश्विन को प्लेइंग इलेवन में शामिल करना चाहिए इससे ये टीम हर कंडीशन में और खतरनाक हो जाएगी। चैपल ने ये भी कहा अगर, रहाणे का स्थान प्लेइंग इलेवन में नहीं बनता है तो टेस्ट टीम में उनकी भूमिका निभाने के लिए रोहित शर्मा सबसे सही विकल्प हैं। वो टेस्ट टीम में उप-कप्तान की भूमिका निभाने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। आपको बता दें कि, रोहित वनडे व टी20 टीम के उप-कप्तान भी हैं। 

Edited By: Sanjay Savern