Move to Jagran APP

भारतीय टीम के पूर्व चयनकर्ता ने बताया, किस तरह के कप्तान हैं धौनी, विराट और रोहित

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने एमएस धौनी विराट कोहली और रोहित शर्मा की कैप्टेंसी स्टाइल के बारे में बताया है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Sun, 03 May 2020 09:58 AM (IST)Updated: Sun, 03 May 2020 09:58 AM (IST)
भारतीय टीम के पूर्व चयनकर्ता ने बताया, किस तरह के कप्तान हैं धौनी, विराट और रोहित
भारतीय टीम के पूर्व चयनकर्ता ने बताया, किस तरह के कप्तान हैं धौनी, विराट और रोहित

नई दिल्ली, जेएनएन। पिछले कुछ सालों में भारतीय टीम को अच्छे कप्तानों का साथ मिला है, जिसमें मोहम्मद अजहरुद्दीन, सौरव गांगुली, एमएस धौनी, विराट कोहली और पार्ट-टाइम कैप्टन रोहित शर्मा का नाम शामिल है। इनमें से दो कप्तान विराट कोहली और एमएस धौनी ने ज्यादा मैचों की कप्तानी एमएसके प्रसाद के मुख्य चयनकर्ता रहते की है। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने अब एमएस धौनी, विराट कोहली और रोहित शर्मा की कैप्टेंसी स्टाइल के बारे में बात की है। 

loksabha election banner

विराट कोहली पिछले कुछ सालों से तीनों प्रारूपों में भारतीय टीम का नेतृत्व करते आ रहे हैं, जबकि एमएस धौनी ने वर्ल्ड कप 2011 समेत टीम इंडिया को तीन आइसीसी टूर्नामेंट जिताए हैं। वहीं, रोहित शर्मा ने विराट कोहली की अनुपस्थिति में भारतीय टीम को एशिया कप, निदहास ट्रॉफी और कई द्विपक्षीय टी20 सीरीज जिताई हैं। रोहित शर्मा को हाल ही में इंडियन प्रीमियर लीग का सबसे सफल कप्तान भी चुना गया है, जिन्होंने 7 सीजन में मुंबई इंडियंस को चार खिताब दिलाए हैं।  

ऐसे में इन तीन दिग्गजों की कप्तानी को लेकर एमएसके प्रसाद ने फैनकोड को दिए एक इंटरव्यू में कहा है, "यदि आप मौलिक शैलियों को देखते हैं, तो लीडरशिप को कई अलग-अलग शैलियों मिली हैं, ये तीनों अलग-अलग तरह के खिलाड़ी हैं और मुझे यकीन है कि तीनों समान रूप से अच्छे हैं।" तीनों कप्तानों के बारे में गहराई से बताते हुए, एमएसके प्रसाद ने कहा कि धौनी मैदान पर कूल एंड कलेक्टिव होते हैं, तो विराट अपनी टीम से जो चाहते हैं, उन चीजों को स्पष्ट करना पसंद करते हैं।  

एमएसके प्रसाद ने कहा है, "वे(धौनी, विराट और रोहित) तीन लोग हैं जिनकी तीन अलग-अलग शैलियां हैं। माही बिल्कुल कूल हैं, आपको कभी नहीं पता कि उनके दिमाग में ऐसा क्या है जब तक इसे अंजाम नहीं दिया जाता, वह बहुत कूल हैं, और बहुत ही मिलनसार हैं, जबकि विराट काफी स्पष्ट हैं। वह हर समय आपके पास रहता है, उसके मन में बहुत स्पष्ट है कि वह क्या चाहते हैं।"

वहीं, रोहित की कप्तानी को लेकर एमएसके प्रसाद ने कहा है कि रोहित की कप्तानी धौनी जैसी है और वे खिलाड़ियों पर भरोसा करते हैं। एमएसके प्रसाद ने कहा है, "अगर आप रोहित के बारे में बात कर रहे हैं, तो वह एक प्रकार से अलग व्यक्ति है। उनके पास निश्चित रूप से अन्य खिलाड़ियों के प्रति सहानुभूति है और वह खिलाड़ियों की सोच से सोचते हैं कि उन्हें क्या करना है।" 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.