Move to Jagran APP

पाकिस्तानी ओपनर फखर जमां 193 रन पर हुए रन आउट, नियम बनाने वाली संस्था ने इसे ठहराया जिम्मेदार

इसको लेकर क्रिकेट नियम बनाने वाली संस्था मेरीलेबर्न क्रिकेट क्लब ने ट्वीट कर इस मामले पर बात की। ट्वीट में नियम का हवाला देते हुए बताया गया कि अगर एक खिलाड़ी दूसरे खिलाड़ी को भ्रमित करने की कोशिश की या फिर वह खिलाड़ी खुद ही भ्रमित हुआ है।

By Viplove KumarEdited By: Published: Mon, 05 Apr 2021 03:57 PM (IST)Updated: Mon, 05 Apr 2021 03:57 PM (IST)
पाकिस्तानी ओपनर फखर जमां 193 रन पर हुए रन आउट, नियम बनाने वाली संस्था ने इसे ठहराया जिम्मेदार
फखर जमां को रन आउट करते क्विंटन डि कॉक- फोटो ट्विटर पेज

नई दिल्ली, जेएनएन। साउथ अफ्रीका और पाकिस्तान के बीच रविवार को खेला गया वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला विवादों में गिर गया है। इस मैच के दौरान जब पाकिस्तान के बल्लेबाज फखर जमां 193 रन पर बल्लेबाज कर रहे थे तो रन आउट हो गए। साउथ अफ्रीका के क्विंटन डिकॉक ने जैसे फखर को रन आउट किया उसपर सवाल खड़े हो रहे हैं।

loksabha election banner

साउथ अफ्रीका ने रविवार को खेले गए दूसरे वनडे में कप्तान टेंबा बवुमा के 92 और क्विंटन डि कॉक के 80 रन के पारी की बदौलत 341 रन तक पहुंचने में कामयाब रहा था। इसके बाद पाकिस्तान ने अकेले ओपनर खबर जमां के 193 रन की जुझारू पारी के दम पर 324 रन बना पाया। पाकिस्तान को 17 रन से हार मिली।

फखर के रन आउट पर उठे सवाल

पाकिस्तानी ओपनर ने 155 गेंद पर 18 चौके और 10 छ्क्के की मदद से फखर ने 193 रन की पारी खेली। आखिरी ओवर में जब पहली गेंद पर दूसरा रन लेने के लिए फखर दौड़ रहे थे तब वह रन आउट हो गए। क्विंटन डि कॉक ने नॉन स्ट्राइक की तरफ इशारा किया और फखर ने मुड़कर उधर देखा इसके बाद एडम मार्कम की थ्रो सीधा स्टंप पर जा लगी और वह रन आउट हो गए। इस तरह से डिकॉक का इशारा करना कुछ लोगों को जानबूझकर की गई हरकत लगी।

इसको लेकर क्रिकेट नियम बनाने वाली संस्था मेरीलेबर्न क्रिकेट क्लब ने ट्वीट कर इस मामले पर बात की। ट्वीट में नियम का हवाला देते हुए बताया गया कि अगर एक खिलाड़ी दूसरे खिलाड़ी को भ्रमित करने की कोशिश की या फिर वह खिलाड़ी खुद ही भ्रमित हुआ है। नियम में यह साफ तौर पर लिखा है कि इस चीज का फैसला अंपायर को ही करना होता है। अगर अंपायर फील्डिर को दोषी पाते हैं को बल्लेबाज को नॉट आउट दिया जाए और टीम के खाते में 5 पेनाल्टी रन भी जेड़े जाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.