नई दिल्ली, रायटर। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) में अपनी नेतृत्व क्षमता के गुणों का प्रदर्शन किया है और कई पूर्व खिलाडि़यों का मानना है कि वह विराट कोहली की जगह भारत के टी-20 कप्तान बनने के लिए स्पष्ट पसंद हैं।

सभी प्रारूपों में भारत का नेतृत्व करने वाले कोहली ने 17 अक्टूबर से संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और ओमान में होने वाले 20 ओवरों के विश्व कप के बाद टी-20 प्रारूप की कप्तानी छोड़ने का फैसला किया है। कोहली का भारत के टी-20 कप्तान के रूप में जीत-हार का अनुपात 27-14 है, जबकि उनकी रायल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) टीम को अपने पहले आइपीएल खिताब का इंतजार है। हालांकि, बीसीसीआइ अब कोहली के उत्तराधिकारी के रूप में किसी का नाम लेने की जल्दी में नहीं है, लेकिन आइपीएल के सबसे सफल कप्तान रोहित के भारत के टी-20 कप्तान के रूप में पदोन्नत होने की पूरी संभावना है।

भारत के पूर्व कप्तान दिलीप वेंगसरकर का मानना है कि इसमें ज्यादा दिमाग लगाने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा, 'रोहित भारत के अगले टी-20 कप्तान बनने के हकदार हैं क्योंकि जब भी उन्हें भारत का नेतृत्व करने का मौका मिला है, उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया है। 2018 में भारत ने उनकी कप्तानी में एशिया कप जीता। इसके अलावा वह मुंबई इंडियंस के लिए एक असाधारण कप्तान रहे हैं, जिसे उन्होंने पांच आइपीएल खिताब जिताए हैं।'

पूर्व खिलाड़ी संदीप पाटिल ने भी इस काम के लिए आइपीएल के सबसे सफल कप्तान का समर्थन किया। उन्होंने कहा, 'रोहित ने अपनी काबिलियत साबित की है।' कोहली ने अपने फैसले के पीछे अपने अत्यधिक कार्यभार का हवाला दिया, लेकिन बीसीसीआइ अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा कि यह फैसला भविष्य के रोडमैप को ध्यान में रखते हुए किया गया था। आपको बता दें कि, विराट कोहली ने गुरुवार को ट्वीट करके ये साफ कर दिया था कि, टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद वो टीम इंडिया की कप्तानी टी20 क्रिकेट में नहीं करेंगे। 

Edited By: Sanjay Savern