Move to Jagran APP

मौके की तलाश कर रहे केएल राहुल ने बताया, किस तरह से दूर की अपनी बल्लेबाजी की कमजोरी

टेस्ट क्रिकेट में अब तक 5 शतकों की मदद से 2006 रन बना चुके केएल राहुल ने कहा कि टेस्ट क्रिकेट टीम से बाहर होने के बाद मैंने काफी कुछ सीखा। मुझे मेरी असफलता की वजह से और मजबूती से वापसी करने की प्रेरणा मिली।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 27 Jul 2021 06:09 PM (IST)Updated: Tue, 27 Jul 2021 06:09 PM (IST)
मौके की तलाश कर रहे केएल राहुल ने बताया, किस तरह से दूर की अपनी बल्लेबाजी की कमजोरी
कप्तान विराट कोहली के साथ केएल राहुल (एपी फोटो)

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। भारतीय क्रिकेट टीम में केएल राहुल दोहरी भूमिका निभाते हैं। बल्लेबाज के तौर पर वो ओपनिंग भी कर सकते हैं और जरूरत पड़ने पर मध्यक्रम में भी बल्लेबाजी के लिए तैयार रहते हैं। यही नहीं जब रिषभ पंत आउट ऑफ फॉर्म चल रहे थे तब केएल राहुल ने वनडे व टी20 में टीम के लिए विकेटकीपर की भी भूमिका निभाई और वो इस रोल में भी खूब सफल रहे थे। बेहद शांत मिजाज वाले केएल राहुल टीम इंडिया की टेस्ट टीम से काफी वक्त से दूर चल रहे हैं, लेकिन इंग्लैंड दौरे पर ऐसा लग रहा है कि शायद वो प्लेइंग इलेवन में जगह बनाने में कामयाब हो सकते हैं। 

loksabha election banner

अब केएल राहुल ने बीसीसीआइ टीवी से बात करते हुए बताया कि, किस तरह से उन्होंने अपनी बल्लेबाजी की कमियों को दूर किया। उन्होंने बताया कि, इसके लिए उन्हें काफी प्रयास करने पड़े और जब मुझे 2018 में ड्रॉप किया गया था, तो मुझे वापस जाना पड़ा और कोच के साथ चर्चा करनी पड़ी। मैंने अपनी बल्लेबाजी के बहुत सारे वीडियो देखकर पता लगाने की कोशिश की कि आखिर मैं कहां गलती कर रहा हूं और उसे ठीक करने की कोशिश की। केएल राहुल ने टेस्ट में अपना आखिरी शतक इंग्लैंड में ही साल 2018 में लगाया था और इसके बाद अगली 12 पारियों में वे सिर्फ 195 रन बना सके और उनका बेस्ट स्कोर 44 रन था। 

टेस्ट क्रिकेट में अब तक 5 शतकों की मदद से 2006 रन बना चुके केएल राहुल ने कहा कि, टेस्ट क्रिकेट टीम से बाहर होने के बाद मैंने काफी कुछ सीखा। मुझे मेरी असफलता की वजह से और मजबूती से वापसी करने की प्रेरणा मिली और अब मैं टेस्ट में मौके की तलाश कर रहा हूं। मैं शांत और अनुशासित रहने की पूरी कोशिश कर रहा हूं। आपको बता दें कि, पिछले 18 महीनों में केएल राहुल ने सिर्फ दो फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं और उन्होंने इंग्लैंड में पिछले दिनों काउंटी इलेवन टीम के खिलाफ प्रैक्टिस मैच में शानदार शतकीय पारी खेली थी और अपने फॉर्म में होने के संकेत दिए थे। 

केएल राहुल ने कहा कि मैंने कभी आत्म विश्वास की चिंता नहीं की और इस वजह से ही मैं दिमाग को शांत रख सका और गलतियों से सीख सका। उन्होंने कहा कि मैं खेल का सिर्फ लुत्फ उठा रहा हूं। मैंने गलतियां की हैं और उनसे सीख लेते हुए मैं मजबूत बना हूं। अंत में केएल राहुल ने कहा कि यह मेरे के लिए एक अच्छा मौका है और उम्मीद है कि मैं टीम के लिए अच्छा कर सकता हूं। टीम इंडिया के लिए इंग्लैंड का दाैरा हमेशा कठिन रहा है। भारत को इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है जिसकी शुरुआत 4 अगस्त से होगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.