Move to Jagran APP

भारतीय गेंदबाज जसप्रीत बुमराह बोले- इस गेंद से गेंदबाजी करना पसंद करता हूं

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने कहा है कि मैं ड्यूक की गेंद से गेंदबाजी करने पसंद करता हूं जिससे मुझे आउटस्विंग मिलती है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Mon, 01 Jun 2020 09:24 AM (IST)Updated: Mon, 01 Jun 2020 09:24 AM (IST)
भारतीय गेंदबाज जसप्रीत बुमराह बोले- इस गेंद से गेंदबाजी करना पसंद करता हूं
भारतीय गेंदबाज जसप्रीत बुमराह बोले- इस गेंद से गेंदबाजी करना पसंद करता हूं

नई दिल्ली, पीटीआइ। भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने कहा है कि ववह इंग्लैंड में बनने वाली ड्यूक की गेंद से गेंदबाजी करना ज्यादा पसंद करते हैं, क्योंकि उस गेंद से उनको काफी मदद मिलती है। ऑस्ट्रेलिया में प्रयोग होने वाली कूकाबुरा की गेंद और भारत में उपयोग में लाई जाने वाली एसजी गेंद की अपेक्षा ड्यूक की गेंद से उनको गति और स्विंग दोनों मिलता है।

loksabha election banner

वेस्टइंडीज के दिग्गज इयान बिशप और साउथ अफ्रीकी दिग्गज शॉन पोलाक के साथ आइसीसी पॉडकास्ट में बात करते हुए जसप्रीत बुमराह ने तमाम मुद्दों पर बात की। बुमराह ने ये भी बताया कि उन्होंने कैसे आउटस्विंगर(बाएं हाथ के बल्लेबाज के लिए इनस्विंग) गेंद फेंकना सीखा है। वर्ल्ड कप 2019 में शानदार गेंदबाजी करने वाले बुमराह ने ये भी बताया कि कैसे वे सिर्फ 8 कदम के रन अप से तेज गति से गेंदबाजी कर सकते हैं।

जसप्रीत बुमराह ने कहा है, "मुझे ड्यूक के साथ गेंदबाजी करना पसंद है। यह तेजी से घूमती है, इसलिए मूल रूप से जब आपके पास थोड़ी सी मदद होती है, तो यह मदद करता है, क्योंकि यह तेज धौंकनी के लिए मुश्किल होता है क्योंकि मैदान छोटा होता है और विकेट सपाट होती है। इसलिए अगर गेंद कुछ करती है, तो वह प्रतियोगिता भी बन जाती है। तो आपको लगता है कि आप खेल में हैं। बिना किसी मदद के, आपके पास खेलने के लिए कुछ ही चीजें हैं। इसलिए मुझे ड्यूक की गेंद से गेंदबाजी करने में सबसे ज्यादा मजा आता है।"

बुमराह ने ये भी माना है कि एक दो बार बल्लेबाज आपके अजीब एक्शन वाली गेंदबाजी को नहीं समझता है, लेकिन फिर वो समझने लगता है। ऐसे में आपको अपनी गेंदबाजी में बदलाव करने की जरूरत होती है। उन्होंने कहा है, "इसलिए मेरे पास आउटसिंजर था, लेकिन जब मैं अंतरराष्ट्रीय सेट-अप में आया, तो मुझे इस बारे में विश्वास नहीं था, हो सकता है कि यह अच्छी तरह से नहीं आ रहा था, गति हो सकती है, आपको इसका एहसास होना चाहिए। धीरे-धीरे, आप नेट में इस पर काम करते हैं। वेस्टइंडीज में, गेंद (ड्यूक सीम के साथ) सहायक थी, परिस्थितियां सहायक थीं।"


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.