ऑकलैंड, प्रेट्र। विराट कोहली के नेतृत्व में भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को पांच मैचों की टी 20 सीरीज के पहले मैच में छह विकेट से पटखनी दे दी। अब दोनों देशों के बीद दूसरा मुकाबला एक बार फिर से ऑकलैंड में रविवार को खेला जाएगा। सीरीज में 1-0 से पिछड़ने के बाद कीवी टीम वापसी की पूरी कोशिश करेगी और इसके लिए टीम के स्पिनर ईश सोढ़ी ने अपनी रणनीति बताई है। 

ईश सोढ़ी का मानना है कि पांच मैचों की इस सीरीज में अब वापसी करने के लिए मेजबान टीम को भारत की विश्व स्तरीय गेंदबाजी के सामने ज्यादा आक्रामक होना पड़ेगा। टीम इंडिया ने पहले मुकाबले में मिले 204 रन के लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लिया था। उन्होंने कहा कि हमारे गेंदबाज ज्यादा आक्रामक गेंदबाजी नहीं कर पाए जिसकी वजह से भारतीय बल्लेबाजों पर दवाब नहीं बन पाया। हमने 200 से ज्यादा का स्कोर बनाया। अगर हम गेंद से ज्यादा आक्रामक हो सकते हैं तो पहले मैच से हमारे लिए यही सीख होगी। अगर हम ज्यादा रन लुटाते हैं या फिर विकेट लेने के कुछ मौके गंवाते हैं तो आप कोशिश करने के बाद ही यह सब सीख सकते हो।

सोढ़ी ने कहा कि आपको देखना होगा कि मैच कैसे आगे बढ़ता है। लेकिन यह हर बल्लेबाज के लिये अलग होता है और गेंदबाज के लिए भी। आपको कप्तान से बात करनी होती है और टीम के अन्य गेंदबाजों से भी। सोढ़ी ने कहा कि मिशेल सैंटनर और मैं ऐसा ही करते हैं। पिछले मैच में हम आउटफील्ड पर थे, हमने केन विलियमसन से इस बारे में काफी बातें कीं। मैंने जो गेंदबाजी की उसमें एक रक्षात्मक स्पेल था तो दूसरा स्पेल आक्रामक था। हमें पूरे मैच में उसी आक्रामकता के साथ ही गेंदबाजी करनी होगी। 

भारत के खिलाफ पहले मैच में दो विकेट लेने वाले ईश सोढ़ी ने कहा कि भारत पर दबाव बनाना मुश्किल है। उस टीम में कुछ विश्व स्तरीय बल्लेबाज मौजूद हैं लेकिन न्यूजीलैंड को दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में वापसी के लिए एक तरीका ढूंढना होगा। उन्होंने कहा कि भारतीय टीम टीम में पांच या छह विश्व स्तरीय बल्लेबाज हैं और जब वे फार्म में हों तो उन्हें रोकना हमेशा ही मुश्किल होगा। मैदान का आकार भी टीम के बल्लेबाजों के लिए मायने रखता है। 

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस