Move to Jagran APP

पूर्व भारतीय ऑलराउंडर ने कहा- टॉप 10 में नहीं हैं हार्दिक पांड्या, कैसे करें स्टोक्स से तुलना

पूर्व भारतीय ऑलराउंडर इरफान पठान ने कहा है कि हार्दिक पांड्या किसी भी फॉर्मेट में टॉप 10 में नहीं हैं। ऐसे में उनकी तुलना बेन स्टोक्स से नहीं की जा सकती।

By Vikash GaurEdited By: Published: Sun, 02 Aug 2020 11:05 AM (IST)Updated: Sun, 02 Aug 2020 11:05 AM (IST)
पूर्व भारतीय ऑलराउंडर ने कहा- टॉप 10 में नहीं हैं हार्दिक पांड्या, कैसे करें स्टोक्स से तुलना
पूर्व भारतीय ऑलराउंडर ने कहा- टॉप 10 में नहीं हैं हार्दिक पांड्या, कैसे करें स्टोक्स से तुलना

नई दिल्ली, जेएनएन। इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच हाल ही में समाप्त हुई टेस्ट सीरीज में ऑलराउंडर बेन स्टोक्स का जलवा देखने को मिला था। गेंद के साथ-साथ बल्ले से भी बेन स्टोक्स ने वेस्टइंडीज पर कहर बरपाया था। मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में खेले गए दूसरे टेस्ट में इंग्लिश ऑलराउंडर ने पहले बल्ले से और फिर गेंद से अच्छा प्रदर्शन किया। न्यूजीलैंड में जन्मे बेन स्टोक्स ने दो पारियों में 176 और 78 रन बनाए थे, जबकि तीन विकेट भी हासिल किए थे। उन्हीं के दम पर इंग्लैंड ने सीरीज 1-1 से बराबर की थी, जिसके बाद में 2-1 से मेजबानों ने जीता।

loksabha election banner

सीरीज के पहले मैच में कप्तानी करने वाले बेन स्टोक्स ज्यादा सफल नहीं हुए थे और टीम हार गई थी, लेकिन बाकी के मैचों में उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया और टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई। ऐसा पहली बार नहीं था, जब बेन स्टोक्स ने किसी सीरीज में अच्छा प्रदर्शन किया हो। आइसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन ऑलराउंडर का दर्जा हासिल कर चुके स्टोक्स ने एशेज सीरीज और वर्ल्ड कप 2019 में भी टीम के लिए कई मैच जिताऊ पारियां खेली थीं, जिसकी वजह उनकी तारीफ हो रही है। इसी कड़ी में इरफान पठान ने कहा है कि भारत में उनके जैसा ऑलराउंडर कोई नहीं है।

पूर्व भारतीय ऑलराउंडर इरफान पठान ने जब ये कहा था कि भारतीय टीम के पास कोई भी स्टोक्स जैसा हरफनमौला खिलाड़ी नहीं है तो उनको फैंस ने ट्विटर पर जवाब दिया था कि हार्दिक पांड्या अच्छे ऑलराउंडर हैं। इसके जवाब में पठान ने कहा है कि अभी पांड्या को खुद को साबित करने की जरूरत है। इरफान पठान ने एक क्रिकेट की वेबसाइट से बात करते हुए कहा है, "बेन स्टोक्स इंग्लैंड को मैच जिताकर खुद दुनिया के नंबर 1 ऑलराउंडर बन गए हैं। मैं टीम इंडिया के लिए एक हरफनमौला खिलाड़ी चाहता हूं, जो भारत के लिए मैच जीते। युवराज सिंह एक तरह से भारत के लिए मैच विजेता थे। टीम में एक ऑलराउंडर का होना एक अलग बात है और मैं पूरी तरह से टेस्ट क्रिकेट में बात कर रहा हूं।"

उन्होंने आगे कहा है, "हमारे पास हार्दिक पांड्या हैं, लेकिन दुर्भाग्य से पांड्या भारत के लिए खेल के किसी भी प्रारूप में शीर्ष 10 में नहीं हैं। उनके पास क्षमता है, इसमें कोई संदेह नहीं है। यदि हमारे पास एक ऑलराउंडर खिलाड़ी है, जो भारत के लिए मैच जीत सकता है, तो भारतीय क्रिकेट टीम अजेय होगी। भारतीय क्रिकेट टीम बाकी दुनिया की टीमों की तुलना में बेहतर है।" हालांकि, स्टोक्स को इंग्लैंड के लिए 66 टेस्ट, 95 वनडे और 26 टीम मैच खेलने का अनुभव है, जबकि हार्दिक पांड्या ने 11 टेस्ट, 54 वनडे और 40 टी20 मैच देश के लिए खेले हैं। किसी भी फॉर्मेट में पांड्या अभी 1000 रन पूरे नहीं कर पाए हैं।

इरफान पठान ने कहा है कि हमारे पास मैच विजेता खिलाड़ी हैं, लेकिन ऑलराउंडर नहीं हैं। उन्होंने कहा है, "हमारे पास विराट कोहली, रोहित शर्मा और केएल राहुल जैसे खिलाड़ी हैं। हमारे पास मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और इशांत शर्मा जैसे बेहद प्रतिभाशाली क्रिकेटर हैं। हमारे पास अश्विन, दो कलाई के स्पिनर(कुलदीप और चहल) और रवींद्र जडेजा हैं, लेकिन अगर हमारे पास एक ऐसा खिलाड़ी नहीं है, जो पूरी तरह ऑलराउंडर हो। हमने विजय शंकर को मौका दिया और भविष्य में कुछ नए खिलाड़ी भी आएंगे। मैं सिर्फ यह कह रहा हूं कि भारत को मैच जिताने वाले एक ऑलराउंडर की जरूरत है।"


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.