Move to Jagran APP

लंका को हरा भारत फाइनल में पहुंचा

बारिश से प्रभावित त्रिकोणीय सीरीज के छठे मुकाबले में भुवनेश्वर कुमार (6 ओवर में एक मैडन फेंकते हुए आठ रन देकर चार विकेट) की घातक गेंदबाजी की बदौलत भारत ने श्रीलंका को इक्यासी रनों से शिकस्त दी। भारतीय टीम ने इस जीत के साथ ही बोनस अंक हासिल करते हुए फाइनल में प्रवेश कर लिया, जहां उसकी भिड़ंत 11 जुलाई को श्रीलंका से होगी।

By Edited By: Published: Wed, 10 Jul 2013 05:02 AM (IST)Updated: Wed, 10 Jul 2013 12:51 PM (IST)

पोर्ट ऑफ स्पेन। बारिश से प्रभावित त्रिकोणीय सीरीज के छठे मुकाबले में भुवनेश्वर कुमार (4 विकेट) की घातक गेंदबाजी की बदौलत भारत ने श्रीलंका को 81 रनों से रौंद दिया। भारतीय टीम ने इस जीत के साथ ही बोनस अंक हासिल करते हुए फाइनल में प्रवेश कर लिया, जहां उसकी भिड़ंत 11 जुलाई को श्रीलंका से ही होगी।

loksabha election banner

स्कोर बोर्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें

बारिश से बाधित छठे मैच में डकवर्थ लुइस नियम के आधार पर श्रीलंका को भारत पर जीत दर्ज करने के लिए 26 ओवर में 178 रन का लक्ष्य मिला। लेकिन श्रीलंका की पूरी टीम 24.4 ओवर में महज 96 रन पर आउट हो गई। 178 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका की शुरुआत अच्छी नहीं रही। तीसरा ओवर फेंकने आए भुवनेश्वर कुमार की ऑफ स्टंप के बाहर जा रही गेंद पर उपुल थरंगा बल्ला लगा बैठे और उसे स्लिप में खड़े सुरेश रैना ने कैच कर लिया। उपुल थरंगा 6 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए कुमार संगकारा आए लेकिन वह भी विकेट पर ज्यादा देर रूक नहीं सके और एलबीडब्ल्यू होकर पवेलियन चलते बने।

पढ़ें : ..तो फाइनल मुकाबला खेलेंगे महेंद्र सिंह धौनी!

श्रीलंका की ओर से तीसरे क्रम पर दिनेश चांडीमल ओपनिंग बल्लेबाज महेला जयवर्धने का साथ देने उतरे। इससे पहले दोनों श्रीलंका के स्कोर को मजूबत करते भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर जयवर्धने (11) हवा में शॉट खेल बैठे जिसे मुरली विजय ने लपक श्रीलंका को तीसरा झटका दिया। जयवर्धने के आउट होने के बाद लाहिरू थिरिमाने दिनेश चांडीमल का साथ देने आए। दोनों बल्लेबाज टीम के स्कोर में अभी चार रन ही जोड पाए थे कि नौवे ओवर ओवर फेंकने आए भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर थिरिमाने (0) विराट कोहली को आसान कैच थमा बैठे।

इस मैच की तस्वीरें देखने के लिए क्लिक करें

चौथा विकेट गिरते देख श्रीलंकाई कप्तान एंजेलो मैथ्यूज बल्लेबाजी के लिए आए लेकिन वह भी चांडीमल का ज्यादा देर तक साथ नहीं निभा सके और जडेजा की गेंद पर विकेटकीपर दिनेश कार्तिक के हाथों कैच हो गए। पांचवे विकेट के तौर पर कप्तान एंजेलो मैथ्यूज के आउट होने के बाद चांडीमल 15.6 ओवर में जडेजा की गेंद पर स्टंप हो गए। इसके बाद जीवन मेंडिस(13), दिलहारा (6), रंगना हेराथ (4) लासिथ मलिंगा(7) भी जल्द आउट हो गए। श्रीलंका की ओर से शमिंडा एंरेगा 2 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत की ओर से भुवनेश्वर कुमार ने चार, इशांत शर्मा और जडेजा दो-दो विकेट झटके जबकि उमेश यादव और अश्विन को एक-एक विकेट मिला।

इससे पहले श्रीलंका ने टॉस जीता और भारत को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। भारतीय सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और रोहित शर्मा बल्लेबाजी के लिए उतरे। इससे पहले दोनों के बीच बड़ी साझेदारी होती शिखर धवन(15 रन) 7वां ओवर फेंकने आए एंजेलो मैथ्यूज की गेंद पर आगे बढ़कर खेलने के चक्कर में स्लिप में खड़े महेला जयवर्धने को कैच थमा कर पवेलियन लौट गए। इसके बाद विराट कोहली मैदान पर बल्लेबाजी के लिए आए। कोहली और रोहित शर्मा ने संभलकर खेलते हुए 20 ओवर में भारतीय स्कोर को 74 रनों तक पहुंचाया। लेकिन यह साझेदारी बड़ी होती इससे पहले ही 21वां ओवर फेंकने आए रंगना हेराथ की तीसरी गेंद पर विराट कोहली (31 रन) विकेट के सामने पकड़े गए। उन्हें ड्रेसिंग रूम के लिए लौटना पड़ा।

चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे दिनेश कार्तिक ने रोहित शर्मा के साथ मिलकर भारत के स्कोर को 25 ओवर में 100 रन तक पहुंचाया। लेकिन 27वें ओवर की आखिरी गेंद पर दिनेश कार्तिक 12 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर रंगना हेराथ की गेंद पर बोल्ड हो गए। कार्तिक के आउट होने के बाद पांचवे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए सुरेश रैना आए। उन्होंने रोहित शर्मा के साथ संभलकर खेलते हुए भारत के स्कोर 29 ओवर में 119 रनों तक पहुंचाया।

इसके बाद बारिश की वजह से मैच को रोकना पड़ा। बारिश रूकने के बाद डकवर्थ लुइस नियम के आधार पर श्रीलंका को भारत पर जीत दर्ज करने के लिए 26 ओवर में 178 रन का लक्ष्य मिला। भारतीय गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को बेहतरीन प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.