Move to Jagran APP

महिला क्रिकेट टीम टी 20 विश्व कप में1983 का कमाल दोहरा सकती है- डब्ल्यूवी रमन

भारतीय महिला टीम 21 फरवरी को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 विश्व कप में अपना अभियान शुरू करेगी।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 13 Feb 2020 07:46 PM (IST)Updated: Thu, 13 Feb 2020 07:46 PM (IST)
महिला क्रिकेट टीम टी 20 विश्व कप में1983 का कमाल दोहरा सकती है- डब्ल्यूवी रमन
महिला क्रिकेट टीम टी 20 विश्व कप में1983 का कमाल दोहरा सकती है- डब्ल्यूवी रमन

नई दिल्ली, प्रेट्र। भारतीय महिला टीम के कोच डब्ल्यूवी रमन को लगता है कि उनकी टीम 21 फरवरी से ऑस्ट्रेलिया में शुरू होने वाले टी-20 विश्व कप में कपिल देव की अगुआई वाली विश्व कप विजेता टीम का कारनामा दोहराने की क्षमता रखती है। भारतीय महिला टीम 21 फरवरी को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 विश्व कप में अपना अभियान शुरू करेगी। रमन ने कहा कि हरमनप्रीत कौर एंड कंपनी खिताब जीतने की प्रबल दावेदारों में एक होगी। भारतीय महिला टीम ने कभी भी आइसीसी ट्रॉफी हासिल नहीं की है।

loksabha election banner

रमन ने कहा कि निश्चित रूप से टीम प्रबल दावेदारों में से एक होगी। उन्होंने 2017 विश्व कप में (उप विजेता रहकर) और 2018 टी-20 विश्व कप (सेमीफाइनल में पहुंचकर) में अपने प्रदर्शन से सभी का ध्यान आकर्षित किया था। इसके बाद से टीम में फिटनेस, मैदान पर चपलता और बल्लेबाजी रवैये में काफी सुधार हुआ है।

उन्होंने कहा कि पिछले छह महीनों में टीम अच्छी तरह आगे बढ़ रही है। जब मैं टीम से जुड़ा था, तब को देखते हुए टीम थोड़ी बेहतर और संतुलित हुई है। इन खिलाडि़यों के पास इस विश्व कप में काफी बढि़या मौका है। रमन ने कहा कि अगर भारत खिताब जीत लेता है तो इससे देश में महिला क्रिकेट को काफी फायदा मिलेगा। उन्होंने कहा कि अगर वे ऐसा कर लेती हैं तो वे शायद वही कर लेंगी जो कपिल देव की विश्व कप विजेता टीम ने 1983 में भारतीय क्रिकेट के लिए किया था। अगर वे इस खिताब को जीत लेती हैं तो सुपरस्टार बन जाएंगी। भारतीय बल्लेबाजी के बारे में बात करते हुए रमन ने कहा कि बल्लेबाजी निश्चित रूप से अच्छी है। वे तकनीकी रूप से अच्छी होने के साथ निडरता से बल्लेबाजी करती हैं। वे तेज गेंदबाजों और स्पिनरों को अच्छी तरह से खेलती हैं और काफी आत्मविश्वास से भरी हैं।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व कप का शुरुआती मैच अहम होगा : रोड्रिगेज

भारतीय शीर्ष क्रम की बल्लेबाज जेमिमाह रोड्रिगज 21 फरवरी से शुरू होने वाले टी-20 विश्व कप में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने को बेकरार है और उन्हें लगता है कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरुआती मुकाबला उनके करियर के सबसे अहम मैचों में से एक होगा। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच कड़ा मुकाबला होगा। दोनों टीमें बुधवार को त्रिकोणीय टी-20 सीरीज का फाइनल खेलने के बाद विश्व कप में खेलेंगी जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने 11 रन से जीत हासिल की थी। राउंड रॉबिन चरण के अपने मुकाबलों में दोनों टीमों ने एक एक जीत हासिल की थी और वेस्टइंडीज में हुए विश्व कप के पिछले चरण में भारत ने ग्रुप चरण में ऑस्ट्रेलिया को पराजित किया था।

रोड्रिगज ने कहा कि मुझे लगता है कि यह मेरे करियर के सबसे अहम मैचों में से एक होगा। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले मैच में और वो भी विश्व कप में खेलना मेरे लिए अहम होगा। भारतीय टीम के ऑस्ट्रेलिया में उससे भिड़ने से रोमांचक कुछ और नहीं हो सकता, इसलिए हम इस मैच को लेकर काफी उत्साहित होंगे। दोनों टीमों में कुछ बेहतरीन बल्लेबाज मौजूद हैं। भारतीय टीम में जहां स्मृति मंधाना और हरमनप्रीत कौर हैं तो वहीं ऑस्ट्रेलिया में एलिसे पैरी, मेग लैनिंग और एलिसा हीली जैसी खिलाड़ी हैं जो पिछले साल शानदार फॉर्म में थीं। ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मेगान स्कट ने भारतीय सलामी बल्लेबाज मंधाना की तारीफों के पुल बांधे जो त्रिकोणीय सीरीज में 43.20 के औसत से 216 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.