Move to Jagran APP

'संजू सैमसन का टीम इंडिया में चुना जाना रिषभ पंत के लिए खतरे की घंटी, धौनी भी हैं रेस में'

India vs West Indies T20I Series दिग्गज बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने रिषभ पंत को चेतावनी दे दी है कि संजू सैमसन उनकी जगह ले सकते हैं।

By Vikash GaurEdited By: Published: Thu, 28 Nov 2019 04:21 PM (IST)Updated: Thu, 28 Nov 2019 09:13 PM (IST)
'संजू सैमसन का टीम इंडिया में चुना जाना रिषभ पंत के लिए खतरे की घंटी, धौनी भी हैं रेस में'
'संजू सैमसन का टीम इंडिया में चुना जाना रिषभ पंत के लिए खतरे की घंटी, धौनी भी हैं रेस में'

नई दिल्ली, जेएनएन। India vs West Indies T20I Series: भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने कहा कि विकेटकीपर रिषभ पंत को टीम प्रबंधन ने जितना समय दिया है, उसमें उन्हें खरा उतरना होगा और अगर उन्होंने जल्द ही लय हासिल नहीं की तो संजू सैमसन उनकी जगह ले सकते हैं। लक्ष्मण ने कहा कि वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की टी-20 सीरीज की टीम में संजू सैमसन का चुना जाना पंत के लिए 'कड़ा संदेश' है कि प्रदर्शन करें या फिर टीम से बाहर होने के लिए तैयार रहे।

loksabha election banner

लक्ष्मण ने कहा कि पंत को काफी मौके मिले हैं और मुझे यकीन है कि टीम प्रबंधन ने उससे बात की होगी। खिलाड़ी को टीम प्रबंधन और चयन समिति के भरोसे को सही साबित करना होता है। दुर्भाग्य से पंत उस भरोसे पर खरे नहीं उतर रहे हैं लेकिन उनके पास 'एक्स' फैक्टर है। मैं अब भी मानता हूं कि वह शानदार बल्लेबाज हैं जो मैदान में आने के बाद बड़े शॉट खेलकर मैच का रुख मोड़ सकते हैं।

टीम मैनेजमेंट की पहली पसंद थे पंत

अभी कुछ समय पहले तक पंत तीनों प्रारूपों में विकेटकीपर के तौर पर टीम की पहली पसंद थे लेकिन खराब फॉर्म के कारण टेस्ट टीम में उनकी जगह अनुभवी रिद्धिमान साहा ने ले ली। लक्ष्मण ने कहा कि एक बल्लेबाज के तौर पर वह उलझन में दिखते हैं, इसमें कोई संदेह नहीं है कि वह दबाव में हैं। आपने कई बार देखा है जब वह पूरे प्रवाह में खेलते हैं तो स्पिनरों के खिलाफ उनकी एक अलग मानसिकता और तकनीक दिखती है। मुझे लगता है कि वह अंतिम-11 में अपनी जगह बनाए रखने के लिए काफी दबाव में होंगे।

अगले साल होने वाले टी-20 विश्व कप से पहले विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर सैमसन की जगह अब भी पंत ही पहली पसंद होंगे लेकिन महेंद्र सिंह धौनी भी शायद तब तक वापसी कर लें। इंग्लैड में इस साल जुलाई में हुए विश्व कप के सेमीफाइनल में भारतीय टीम के बाहर होने के बाद से धौनी प्रतिस्पर्धी क्रिकेट से दूर हैं। दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश के बाद धौनी अब छह दिसंबर से वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू हो रही सीमित ओवरों की सीरीज का भी हिस्सा नहीं होंगे।

धौनी धैर्य के साथ पंत और सैमसन को देखेंगे

लक्ष्मण ने कहा कि मुझे लगता है कि धौनी धैर्य के साथ पंत और सैमसन के प्रदर्शन को देखेंगे। मुझे लगता है आइपीएल के बाद उन्हें जब भी मौका मिलेगा, वह संन्यास के बारे में फैसला करेंगे। धौनी खुद को आइपीएल के लिए तैयार कर रहे हैं। मैं इस बात को लेकर आश्वस्त हूं कि वह अच्छा करेंगे, जैसा उन्होंने पहले भी चेन्नई सुपरकिंग्स का नेतृत्व करते हुए किया है। यह दोनों युवा खिलाड़ी अगर मौकों को नहीं भुना पाए तब शायद धौनी के बारे में सोचा जा सकता है। इसके लिए उन्हें विश्व कप से पहले आइपीएल में लय दिखानी होगी।

वीवीएस ने कहा कि जहां तक वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाली टी-20 सीरीज की बात है तो मुझे लगता है कि केएल राहुल को रोहित शर्मा के सााि ओपनिंग में उतारा जाना चाहिए जबकि कप्तान विराट कोहली को तीसरे नंबर पर उतरना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.