नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट टीम गुरुवार को साउथ अफ्रीका के खिलाफ पुणे में दूसरे टेस्ट मैच में खेलने उतरी। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। विराट ने टॉस के बाद बताया कि दूसरे टेस्ट के लिए प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव किया गया है।

भारतीय कप्तान ने बताया कि पिच के मुताबिक ही टीम का चुनाव किया गया है। हनुमा विहारी कि जगह तेज गेंदबाज उमेश यादव को जगह दी गई है। हनुमा ने वेस्टइंडीज सीरीज पर शानदार शतक जमाया था लेकिन टीम कॉम्बिनेशन के लिए उनको बाहर बिठा दिया गया।

हरी घास देकर कोहली ने किया हनुमा को बाहर

टॉस के वक्त कप्तान कोहली ने बताया, "सख्त पिच और हरी घास के पिच पर होने से इस ट्रैक पर रिवर्स का विकल्प ऐसे में हमें एक नए तेज गेंदबाजी विकल्प की जरूरत थी। विहारी को दुर्भाग्य से इस मैच में बाहर बैठना पड़ेगा उनकी जगह उमेश यादव को टीम में जगह दी गई है। हम आठवें नंबर तक बल्लेबाजी कर सकते हैं इसलिए बल्लेबाजी में गहराई को लेकर कोई परेशानी नहीं है।" 

हनुमा ने वेस्टइंडीज में जमाया शतक

वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलते हुए सीरीज के दूसरे टेस्ट की पहली पारी में हनुमा विहारी ने शानदार शतक बनाया था। हनुमा ने 225 गेंद का सामना करते हुए 111 रन की पारी खेली थी। यह उनके टेस्ट करियर का पहला शतक था। इस पारी की बदौलत भारत ने 416 रन का स्कोर बनाया था।

भारतीय टीम में हनुमा को वेस्टइंडीज टेस्ट सीरीज के दौरान बतौर ऑलराउंडर प्लेइंग इलेवन में जगह दी गई थी।हनुमा को रोहित शर्मा की जगह छठे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए भेजा गया था। पहले टेस्ट मैच में हनुमा ने दूसरी पारी में 93 रन बनाकर टीम को 343 स्कोर तक पहुंचने में अहम भूमिका निभाई थी।

वेस्टइंडीज टेस्ट में हनुमा ने बनाए सबसे ज्यादा रन

2 टेस्ट मैच की चार पारियों में हनुमा ने 96.33 की औसत से रन बनाए थे। 289 रन बनाकर वह सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे थे। 

Posted By: Viplove Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप