नई दिल्ली, प्रेट्र। India vs South Africa 2nd test match 2019: भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) के बारे में कहा कि उन्हें अच्छी तरह से पता है कि वो टीम से बाहर क्यों हैं। कुलदीप यादव भारतीय टेस्ट टीम का हिस्सा जरूर हैं, लेकिन उन्हें पहले टेस्ट के लिए अंतिम ग्यारह में जगह नहीं दी गई थी और अगले टेस्ट मैचों में भी उन्हें शामिल किए जाने की संभावना ना के बराबर है। 

विराट कोहली ने मैच के पूर्व दिए अपने इंटरव्यू में कहा कि सबके मन में ये बात चल रही होगी कि सिडनी टेस्ट मैच में कुलदीप ने पांच विकेट लिए थे फिर भी वो टीम से बाहर क्यों हैं। कप्तान विराट ने साफ किया कि कुलदीप को ये बात अच्छी तरह से पता है कि उन्हें अंतिम ग्यारह में क्यों जगह नहीं मिली। टीम में कोई भी स्वार्थी नहीं है और हर कोई ये सोचता है कि वो टीम के लिए क्या योगदान दे सकता है। कुलदीप को पता है कि भारत में खेलते समय अश्विन और जडेजा हमारे लिए पहली पसंद हैं क्योंकि वो गेंद के अलावा बल्ले से भी योगदान दे सकते हैं। 

विराट कोहली ने टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) के बारे में कहा कि वो पहले के मुकाबले ज्यादा बदलाव आया है। टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने निस्वार्थ रवैया अपनाया है और उनकी सोच में लचीलापन है जिसकी वजह से उनमें ये बदलाव आया है। शमी के बारे में विराट ने कहा कि वो सपाट और बिना मदद वाली पिच से भी सीम मूवमेंट हासिल कर लेते हैं और यही बात उन्हें विशेष बनाती है। हम जिस तरह की पिच पर खेलते हैं उसमें मुझे नहीं लगता कि कोई भी शमी की तरह सीम मूवमेंट  हासिल करने में सफल रहता। वो ऐसे गेंदबाज हैं जो खराब परिस्थिति में भी मैच का रुख पूरी तरह से बदल देते हैं। मैच की दूसरी पारी में वो और भी घातक हो जाते हैं। 

टीम संयोजन में टेस्ट मैचों के लिए अक्सर बदलाव किया जाता है इसमें बारे में विराट ने कहा कि हमने पिछले दो साल में जो बदलाव किए हैं उसके बारे में काफी बातें हो रही है। टीम में बदलाव के पीछे हमारा सिर्फ एक ही मकसद होता है और वो ये है कि हम ज्यादा से ज्यादा मैच जीतें। हम ऐसा करने में कामयाब भी रहे हैं। दूसरे टेस्ट मैच को लेकर विराट ने कहा कि टीम में शायद ही किसी तीसरे तेज गेंदबाज को शामिल किया जाएगा। उन्होंने कहा हमारी टीम लगभग स्थिर है और पुणे की पिच पर तेज गेंदबाजों के साथ-साथ स्पिनर भी प्रभावी साबित होंगे।

 क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप