Move to Jagran APP

India vs Pakistan: सूर्यकुमार व अन्य भारतीय बल्लेबाजों को आउट करने के लिए क्या होगी हारिस राउफ की रणनीति, किया खुलासा

India vs Pakistan हारिस राउफ ने कहा कि मैं विराट कोहली से शर्ट मांग रहा था और उन्होंने मैच के बाद उन्होंने मुझे अपनी शर्ट दी तो इसके लिए मैं उनका धन्यवाद अदा करता हूं। वहीं उन्होंने बताया कि भारतीय बल्लेबाजों को आउट करने के लिए उनकी क्या रणनीति होगी।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 03 Sep 2022 08:52 PM (IST)Updated: Sun, 04 Sep 2022 07:03 AM (IST)
India vs Pakistan: सूर्यकुमार व अन्य भारतीय बल्लेबाजों को आउट करने के लिए क्या होगी हारिस राउफ की रणनीति, किया खुलासा
India vs Pakistan Asia cup 2022 Super fore match, Suryakumar Yadav (AP Photo)

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप 2022 के सुपर फोर का मुकाबला रविवार को दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम पर खेला जाएगा। इस मैच में जहां एक तरफ टीम इंडिया पाकिस्तान के खिलाफ अपना विजयी क्रम बनाए रखना चाहेगी तो वहीं पाकिस्तान की नजर पिछली मैच में मिली हार का बदला लेने पर होगा। इस मैच से पहले पाकिस्तान क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज हारिस राउस ने टीम की रणनीति के साथ-साथ कई अन्य पहलूओं पर भी बात की। 

loksabha election banner

हैरिस राउफ ने विराट कोहली से मांगी थी टीशर्ट

हारिस राउफ को भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने पहले ग्रुप मैच के बाद अपनी टीशर्ट गिफ्ट की थी। इसके बारे में जब उनसे सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि विराट कोहली लीजेंड प्लेयर है और जिस तरह से उन्होंने अपने देश के लिए प्रदर्शन किया है वो लाजवाब है। कोहली से बात करके काफी कुछ सीखने को मिलता है। जब आप अपने से सीनियर खिलाड़ी से बात करते हैं तो वो अपना अनुभव आपके साथ शेयर करते हैं जो काफी फायदेमंद होता है। राउफ ने कहा कि मैं उनसे शर्ट मांग रहा था और उन्होंने मैच के बाद उन्होंने मुझे अपनी शर्ट दी तो इसके लिए मैं उनका धन्यवाद अदा करता हूं। 

सूर्यकुमार के खिलाफ क्या रहेगी रणनीति

सूर्यकुमार यादव की फॉर्म के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि वो जिस तरह से अपनी टीम के लिए खेलते आ रहे हैं और जिस तरह की उनकी फॉर्म है वो काफी अच्छी है। आप जब इस तरह के एक शानदार बल्लेबाज के खिलाफ गेंदबाजी करते हैं तो हमारी कोशिश यही होती है कि हम अपनी स्ट्रेंथ पर गेंद फेंके। हमारी कोशिश होती है कि अपनी टीम के लिए बेस्ट दें और भारत के जितने भी स्टार बल्लेबाज हैं उन्हें उनकी वीक जोन पर गेंदबाजी करें। हमारी कोशिश होगी कि हम उन्हें ज्यादा से ज्यादा डॉट बॉल फेंके क्योंकि जब वो रन नहीं बना पाएंगे तो दवाब में आएंगे और गलती करेंगे। 

ज्यादा से ज्यादा डॉट बॉल फेंकना लक्ष्य

पिच पर स्पिन को ज्यादा फायदा नहीं मिल रहा है इसके बारे में उन्होंने कहा कि यहां पर तेज गेंदबाजों को ज्यादा फायदा हो रहा है और गेंद स्विंग हो रही है। स्पिनर को उस तरह की मदद नहीं मिल पा रही है जैसा कि होना चाहिए। तेज गेंदबाज को मदद मिल रही है और विकेट भी मिल रहे हैं। हार्दिक पांड्या और भारतीय टीम के अन्य बल्लेबाजों के बारे में उन्होंने कहा कि जब में टी20 मैच खेल रहा होता हूं तो मेरी कोशिश विकेट लेना नहीं बल्कि  बल्लेबाज को ज्यादा से ज्यादा डॉट गेंद फेंकने की होती है। टी20 में आप अपनी गेंद को जितनी सेव कर सको उतना ही अच्छा है और बल्लेबाज अगर रन नहीं बना पाता तो विकेट मिल ही जाती है। 

भारत के खिलाफ मैच हाई प्रेशर वाला

हैरिस राउफ से पूछा गया कि भारत के पास अब रवींद्र जडेजा नहीं है ऐसे में आपको क्या लगता है। इसका जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच का मैच हाई प्रेशर वाला होता है। रवींद्र जडेजा इंजर्ड हुए तो उनकी जगह अक्षर पटेल आए हैं। जडेजा लेफ्ट आर्म स्पिनर थे और अक्षर भी लेफ्ट आर्म स्पिनर हैं तो मुझे नहीं लगता है कि भारत पर जडेजा के बाहर होने से कोई ज्यादा फर्क पड़ेगा। हमने भारत के खिलाफ पिछला मैच काफी आत्मविश्वास के साथ खेला था और उसी आत्मविश्वास के साथ एक बार फिर से इस टीम के खिलाफ मैदान पर उतरेंगे। 

क्रिकेट है टीम गेम, हम सिर्फ बाबर आजम पर निर्भर नहीं

बाबर आजम की खराब फॉर्म के बारे में राउफ ने कहा कि देखिए क्रिकेट एक टीम गेम है और हम किसी एक खिलाड़ी पर निर्भर नहीं रहते हैं। बाबर आजम बेस्ट प्लेयर हैं और उन्हें पता है कि टीम के लिए क्या करना है। वो सिर्फ बल्लेबाज ही नहीं हैं कप्तान भी हैं और उनका काम टीम के खिलाड़ियों को भी प्रेरित करना है। उन्हें पता होगा कि अगले मैच में उन्हें क्या करना है और हम उम्मीद करते हैं कि वो अच्छा करेंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.