Move to Jagran APP

Interview: जिंबाब्वे किसी भी टीम को हराने में सक्षम : रेजिस चकाबवा

Zim vs Ind रेजिस ने कहा कि भारत जैसी बड़ी टीम के विरुद्ध जिंबाब्वे टीम की कमान संभालना मेरे लिए वाकई सम्मान की बात है। जब मुझे पता चला कि मैं भारत के विरुद्ध होने वाली वनडे सीरीज में टीम की कप्तानी करूंगा तो मुझे यह जानकर काफी अच्छा लगा।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 13 Aug 2022 07:05 PM (IST)Updated: Sat, 13 Aug 2022 07:05 PM (IST)
Interview: जिंबाब्वे किसी भी टीम को हराने में सक्षम : रेजिस चकाबवा
जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम के कप्तान रेजिस चकाबवा (एपी फोटो)

भारतीय टीम को 18 अगस्त से जिंबाब्वे के विरुद्ध तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है। इस सीरीज का प्रसारण सोनी नेटवर्क पर होगा। भारतीय टीम केएल राहुल की अगुआई में खेलने उतरेगी, जबकि जिंबाब्वे के नियमित कप्तान क्रेग इर्विन की अनुपस्थिति में रेजिस चकाबवा मेजबान टीम की कमान संभालेंगे। किसी भी परिस्थिति में भारतीय टीम का पलड़ा जिंबाब्वे से भारी है, लेकिन चकाबवा का कहना है कि अगर उनकी टीम रणनीति के अनुरूप खेलने में सफल रही तो अपने से मजबूत टीम को भी हरा सकती है। भारत के विरुद्ध आगामी सीरीज को लेकर शोभित चतुर्वेदी ने रेजिस चकाबवा से की खास बातचीत, पेश हैं मुख्य अंश:

loksabha election banner

- भारत जैसी मजबूत टीम के विरुद्ध कप्तानी करना आपके लिए कितना महत्वपूर्ण है?

- भारत जैसी बड़ी टीम के विरुद्ध जिंबाब्वे टीम की कमान संभालना मेरे लिए वाकई सम्मान की बात है। जब मुझे पता चला कि मैं भारत के विरुद्ध होने वाली वनडे सीरीज में टीम की कप्तानी करूंगा तो मुझे यह जानकर काफी अच्छा लगा। मुझे यह अवसर मिला है जो मेरे लिए एक कड़ी चुनौती भी है, लेकिन मुझे इससे खुशी मिली है।

- भारत के विरुद्ध जिंबाब्वे की रणनीति क्या होगी?

- हमारी पहली रणनीति अच्छा क्रिकेट खेलने की होगी। हम भारत के विरुद्ध सकारात्मक और आक्रमक रवैये से खेलने उतरेंगे और स्मार्ट क्रिकेट खेलने की कोशिश करेंगे। आशा है कि हम ऐसा कर सकें।

- भारतीय टीम ने हाल ही में काफी सफलता हासिल की है, ऐसे में जिंबाब्वे भारतीय टीम का विजयी अभियान रोक सकेगी?

- हम सभी जानते हैं कि भारतीय टीम मजबूत है और उसने हाल ही में कई बड़ी टीमों को मात दी है। भारतीय टीम के पास क्षमता है। हमें ऐसी मजबूत टीम के विरुद्ध प्रत्येक मैच के लिए रणनीति बनानी होगी, लेकिन अंत में सबसे ज्यादा जरूरी यह है कि हम किस तरह अपनी रणनीति को धरातल पर उतार पा रहे हैं और अगर हमारी टीम रणनीति के अनुरूप चली और हमने बेहतर क्रिकेट खेला तो जाहिर तौर पर हमारे पास भारत जैसी टीम के विरुद्ध करिश्मा करने का मौका रहेगा।

- भारत ने जो टीम घोषित की है उसमें रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे उसके दिग्गज खिलाड़ी शामिल नहीं हैं। क्या आप इसे जिंबाब्वे के लिए एक अवसर के रूप में देखते हैं?

- भारत ने जो टीम घोषित की है वो एक कठिन टीम है। हां, इसमें कोई शक नहीं है कि उनकी टीम के कुछ बड़े खिलाड़ी इस दौरे का हिस्सा नहीं होंगे। हमारी टीम में भी कुछ सीनियर खिलाड़ी चोट और अन्य कारणों की वजह से इस सीरीज में नहीं खेलेंगे। लेकिन मैं इसे एक अवसर के रूप में देखता हूं कि हमारे पास एक मौका है। हम भारत जैसी मजबूत टीम के विरुद्ध अच्छा क्रिकेट खेल सकते हैं और इस सीरीज के लिए उत्सुक हैं।

- क्या जिंबाब्वे की टीम भारत को हराने में सक्षम है?

- अगर हम अच्छा क्रिकेट खेलते हैं और अपनी रणनीति के हिसाब से चलते हैं तो मुझे लगता है कि हम किसी को भी हराने में सक्षम हैं। भारतीय टीम काफी मजबूत है और टीम में आलराउंडर खिलाड़ी भी हैं। हमें बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए अच्छा खेलने की जरूरत है। आशा है कि हमारी टीम ऐसा कर सकेगी।

- भारत और जिंबाब्वे के बीच होने वाली इस सीरीज में दोनों ही टीमों के नियमित कप्तान नहीं होंगे, आप इसे किस तरह देखते हैं?

- मैं अगर अपनी बात करूं तो मुझे जो यह कार्य दिया गया है, वो मेरे लिए सम्मान की बात है। मैं टीम की अगुआई करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करूंगा। दूसरी तरफ केएल राहुल होंगे जो भारतीय टीम की कमान संभालेंगे। वह एक अनुभवी खिलाड़ी हैं और उनकी टीम में कई सीनियर खिलाड़ी मौजूद हैं। हम दोनों ही चाहेंगे कि यह सीरीज रोमांचक हो और दोनों ही देशों के क्रिकेट प्रशंसक इसका आनंद लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.