एडिलेड, जेएनएन। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए एडिलेड टेस्ट मैच में भारत के विकेटकीपर रिषभ पंत ने 11 कैच पकड़कर रिकॉर्ड बना दिया। पंत ने अपनी इस सफलता का श्रेय महेंद्र सिंह धौनी को दिया है। पंत ने कहा कि धौनी ने उन्हें धैर्य रखने और दबाव में स्थिति को संभालने का तरीका सिखाया।

पंत ने की विश्व रिकॉर्ड की बराबरी

एडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने 31 रन से जीत दर्ज़ की। इस मुकाबले में पंत ने 11 कैच लेकर किसी विकेटकीपर के एक टेस्ट में सर्वाधिक कैच के विश्व रिकार्ड की बराबरी की। उन्होंने इंग्लैंड के जैक रसेल और दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स के रिकार्ड की बराबरी की। इसके अलावा पंत ने भारतीय विकेटकीपरों में रिद्धिमान साहा और महेंद्र सिंह धौनी को पछाड़कर पहला स्थान हासिल किया है। साहा के नाम एक टेस्ट मैच में विकेटकीपर के रूप में 10 कैच लेने और धौनी के नाम नौ कैच लेने का रिकॉर्ड है।

धौनी हैं देश के नायक- पंत

पंत ने धौनी को ‘देश का नायक’ करार दिया और कहा कि पूर्व कप्तान ने उन्हें धैर्य रखने और दबाव की परिस्थितियों को झेलना सिखाया। ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में छह कैच लेकर धौनी के रिकार्ड की बराबरी करने वाले पंत ने कहा, ‘वे (धौनी) देश के नायक हैं।’ उन्होंने कहा, ‘मैंने एक इंसान और एक क्रिकेटर के रूप में उनसे काफी कुछ सीखा है। जब भी वे आसपास होते हैं तो मैं एक व्यक्ति के तौर पर खुद को आत्मविश्वास से भरा पाता हूं। अगर मुझे कोई भी परेशानी होती है तो उसे मैं उनसे साझा करता हूं और वे तुरंत ही उसका समाधान बता देते हैं।’

धौनी से सीखा धैर्य रखना

पंत ने कहा, ‘विकेटकीपर और खिलाड़ी के रूप में उन्होंने मुझे यहां (एडिलेड) जैसी दबाव की परिस्थितियों में धीरज बनाए रखना सिखाया. आपको शांतचित रहकर अपना शत प्रतिशत देना होता है।’ अपने रिकार्ड के बारे में पंत ने कहा, ‘मैंने कभी रिकार्ड के बारे में नहीं सोचा लेकिन अपने नाम के आगे कुछ कैच लिखवाना अच्छा है। उपलब्धि हासिल करना अच्छा है लेकिन मैं इस बारे में अधिक नहीं सोच रहा हूं।’

आपको बता दें कि टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया में पहली बार किसी टेस्ट सीरीज का पहला मैच जीता है। ऑस्ट्रेलिया की धरती पर भारत की ये छठी टेस्ट जीत रही। इस सीरीज़ का दूसरा मैच अब पर्थ में 14 दिसंबर से खेला जाएगा।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Pradeep Sehgal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस