जैफ थॉमसन का कॉलम

यह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक भाव शून्य स्मार्ट क्रिकेट था जिसने भारत को इस विश्व कप के ग्रुप चरण में एक अन्य महत्वपूर्ण मुकाबले के जरिये देखा। मैं इस टीम इंडिया के संतुलन से अभिभूत हूं। मैंने कभी इससे ज्यादा संतुलित भारतीय टीम नहीं देखी। माफ कीजिए, इसका मतलब इस खेल के किसी भी महान खिलाड़ी का अनादर करना नहीं है, लेकिन विराट की टीम वह सबसे ज्यादा संतुलित टीम है जिसे मैंने देखा है। वे विपक्षी के लिए गले की फांस बनकर शुरू से ही खेल को सही दिशा में ले जाते हैं। मुझे यह रवैया पसंद है। ऑस्ट्रेलियाई इसी तरह से खेलते थे और अब भारतीय भी यही रवैया अपना रहे हैं।

हालांकि, विराट को अगले बड़े मैच से पहले कुछ पहेलियों को हल करना होगा। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछले मैच में रोहित और धवन की सलामी जोड़ी असाधारण नजर आई थी, लेकिन धवन की फ्रैक्चर अंगुली की वजह से बदलाव करने पर मजबूर होना होगा और केएल राहुल को शीर्ष में उनकी जगह मिलेगी। मैं हमेशा से धवन का बड़ा प्रशंसक हूं, जो कई बार रोहित की छाया में छिप जाते हैं। यह निश्चित है कि भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ उनकी कमी खलेगी। दूसरी बात यह कि तब मध्य क्रम में कौन आएगा। मैं विजय शंकर पर दांव लगाऊंगा। वह जानते हैं कि कीवियों को कैसे खेलना है। बहुत से लोगों को नहीं पता होगा कि वह पिछले साल भारत-ए के लिए न्यूजीलैंड-ए के खिलाफ मैन ऑफ द टूर्नामेंट थे। शंकर मध्यम तेज गेंदबाजी करते हैं जो हालात के मुफीद है और वह तब काम आएंगे जब विराट को एक और अतिरिक्त सीमर की जरूरत होगी। यदि मैं विराट होता तो मैं कीवियों के खिलाफ कार्तिक से पहले उन्हें चुनना पसंद करता।

नॉटिंघम में मैच से तीन दिन पहले से ही बारिश हो रही है और मैच के दिन का पूर्वानुमान भी आशाजनक नहीं है। यदि मौसम में बदलाव नहीं होता है तो पिच को कवर से ढके रहना पड़ सकता है। लेकिन, यदि न्यूजीलैंड के पास बोल्ट है तो भारत के पास बुमराह, भुवी और शमी की तिकड़ी है। मुझे यकीन है कि शमी किसी एक स्पिनर की जगह लेंगे। मुझे लगता है कि वह कुलदीप हो सकते हैं जिन्हें शमी को जगह देने के लिए बाहर बैठाया जा सकता है। विजय शंकर को धवन की जगह शामिल करना चाहिए और रोहित के साथ राहुल को ओपनिंग पर आना चाहिए। ऐसा करने से भारत के पास पांच सीमरों के साथ खेलने का विकल्प होगा- बुमराह, शमी, भुवी, हार्दिक व शंकर। साथ में दो स्पिनर भी- चहल और जाधव। मुझे बताइए दुनिया की कौन सी टीम के पास इस तरह का संतुलित आक्रमण है। भारत मेरी पसंदीदा टीम है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप