Move to Jagran APP

ICC Women's World Cup 2022: दो बार फाइनल में पहुंच चुकी है भारतीय टीम, आस्ट्रेलिया ने किया 6 बार खिताब पर कब्जा

भारतीय महिला क्रिकेट टीम अब तक 2 बार वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंच चुकी है। 2005 में आस्ट्रेलिया के हाथों जबकि 2017 में इंग्लैंड के हाथों उसे हार का सामना करना पड़ा है। टीम अपने अभियान की शुरुआत 6 मार्च को पाकिस्तान के खिलाफ करेगी।

By Viplove KumarEdited By: Published: Mon, 28 Feb 2022 02:38 PM (IST)Updated: Mon, 28 Feb 2022 02:38 PM (IST)
ICC Women's World Cup 2022: दो बार फाइनल में पहुंच चुकी है भारतीय टीम, आस्ट्रेलिया ने किया 6 बार खिताब पर कब्जा
आइसीसी महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप ट्राफी (फाइल

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। आइसीसी महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है। टूर्नामेंट 4 मार्च से 3 अप्रैल के बीच न्यूजीलैंड के 6 अलग-अलग शहरों माउंट माउंगानुई, दुनेदिन, हेमिल्टन, वेलिंगटन, आक्लैंड और क्राइस्टचर्च में खेला जाएगा। टूर्नामेंट में 8 टीमें हिस्सा ले रही है। ये टीमें हैं, भारत, न्यूजीलैंड, आस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश।

loksabha election banner

टूर्नामेंट के फार्मेट की बात करें तो मुकाबला राउंड राबिन के अंतर्गत खेला जाएगा। यहां हर टीम कम से कम एक बार एक दूसरे से खेलेगी। उसके बाद टाप की चार टीमों को सेमीफाइल में पहुंचने का मौका मिलेगा। फाइनल मैच 3 अप्रैल को हेगले ओवल क्राइस्टचर्च में खेला जाएगा।

महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप अभियान की शुरुआत 4 मार्च को न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज के बीच मुकाबले से होगी। यह मैच माउंट माउंगानुई के बे-ओवल मैदान पर खेला जाएगा।

कोरोना को लेकर आइसीसी ने बनाए हैं खास नियम

इस बार के वर्ल्ड कप की बात करें तो आइसीसी ने कोरोना के प्रकोप को देखते हुए एक नया नियम लागू किया है जिसके तहत यदि किसी टीम के खिलाड़ी कोरोना हो जाता है तो वो टीम 9 खिलाड़ियों के साथ भी मैच खेल सकती है। महामारी को देखते हुए हर टीम को 3 अतिरिक्त खिलाड़ियों के साथ यात्रा करने की अनुमति दी गई है। जिसे विपरित परिस्थितियों में 15 सदस्यीय टीम में शामिल किया जा सकेगा।

इस टूर्नामेंट में भारतीय महिला क्रिकेट टीम की बात करें टीम की कमान मिताली राज के हाथ में होगी जबकि उप-कप्तानी की जिम्मेदारी हरमनप्रीत कौर को दी गई है। टीम अब तक वर्ल्ड कप का खिताब नहीं जीत पाई है। उम्मीद है कि इस बार टीम खाली हाथ न लौटे। हालांकि भारतीय महिला क्रिकेट टीम 2005 और 2017 में फाइनल तक का सफर तय कर चुकी है। 

2005 में आस्ट्रेलिया जबकि 2017 में भारतीय टीम को इंग्लैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। अब तक इस खिताब को 3 टीमें ही जीत पाई है। इस खिताब को सबसे अधिक 6 बार आस्ट्रेलिया ने, 4 बार इंग्लैंड ने और एक बार न्यूजीलैंड ने जीता है। आस्ट्रेलिया ने यह खिताब 1978, 1982 और 1988 में इंग्लैंड को, 1997 में न्यूजीलैंड को, 2005 में भारत को और 2013 में वेस्टइंडीज को हराकर जीता है। 

इंग्लैंड ने यह खिताब 1973 में आस्ट्रेलिया को, 1993 और  2009 में न्यूजीलैंड को और 2017 में भारत को हराकर जीता है। न्यूजीलैंड ने एकमात्र बार ये खिताब 2000 में आस्ट्रेलिया को हराकर जीता था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.