Move to Jagran APP

ICC Cricket Committee की सिफारिश, गेंद चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल पर लगेगी पाबंदी

आईसीसी क्रिकेट कमेटी ने सोमवार को आईसीसी के नियमों में बदलाव किए जाने की सिफारिश की है जिससे कोविड 19 के वायरस से खिलाडडियों और मैच से जुड़े तमाम अधिकारियों का बचाव किया जा सके।

By Viplove KumarEdited By: Published: Mon, 18 May 2020 09:39 PM (IST)Updated: Mon, 18 May 2020 09:39 PM (IST)
ICC Cricket Committee की सिफारिश, गेंद चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल पर लगेगी पाबंदी
ICC Cricket Committee की सिफारिश, गेंद चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल पर लगेगी पाबंदी

नई दिल्ली, जेएनएन। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल की कमेटी ने सोमवार को एक बड़ा फैसला करते हुए गेंद को चमकाने के लिए थूक का इस्तेमाल किए जाने पर पाबंदी लगाने की सिफारिश की है। कोरोना वायरस संक्रमण के फैलने के बाद से ही लगातार इस बारे में बातें की जा रही थी। खिलाड़ियों के गेंद चमकाने के लिए थूक या पसीने के इस्तेमाल पर पाबंदी लगाने का सुझाव दिया जा रहा था।

loksabha election banner

पूरी दुनिया में कोविड 19 महामारी के भंयंकर रूप लेने की वजह से अब आईसीसी ने भी एक बड़ा कदम उठाया है। आईसीसी क्रिकेट कमेटी ने सोमवार को आईसीसी के नियमों में बदलाव किए जाने की सिफारिश की है जिससे कोविड 19 के वायरस से खिलाडडियों और मैच से जुड़े तमाम अधिकारियों का बचाव किया जा सके।

इस कमेटी के चेयरमैन अनिल कुंबले ने कॉन्फ्रेंस के जरिए इस बैठक में भाग लिया और इसे संबोधित किया। कोविड 19 से जुड़े मुद्दे पर खास तौर से बात करते हुए उन्होंने इस मामले में पूरी सुरक्षा रखने की बात कही। इंटरनेशनल क्रिकेट मैच के दौरान गेंद को खेलने लायक बनाए रखने, गैर तथस्ट अंपायर और रेफरी की नियुक्ति। अब क्रिकेट कमेटी की सिफारिश को ICC Chief Executives’ Committee से सामने रखा जाएगा। जुलाई में इसके पास होने की उम्मीद की जा रही है।  

क्रिकेट कमेटी के चेयरमैन अनिल कुंबले ने कहा, "हम बहुत ही ज्यादा मुश्किल वक्त में जी रहे हैं। आज जो इस कमेटी ने सिफारिश की है वो क्रिकेट को दोबारा सुरक्षित तरीके से शुरू किए जाने की दिशा में कदम है। इससे क्रिकेट की रोचकता को बरकरार भी रखा जाए साथ ही इससे जुड़े सभी लोगों को भी पूरी तरह से सुरक्षित रखा जाए।" 

क्रिकेट कमेटी के चेयरमैन ने आईसीसी के मेडिकल एडवाइजरी कमेटी डॉक्टर पीटर हारकोर्ट द्वारा कोरोना के खतरे पर इस बात की जानकारी दी गई थी। पीटर द्वारा बताया गया था कि गेंद को चमकाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले थूक पर रोक लगाना चाहिए क्योंकि इससे इसके फैसले का खतरा है। 

कमेटी ने मेडिकल टीम द्वारा दिए गए इस सलाह को भी माना कि पसाने से इस वायरस के फैलने की उम्मीद बहुत कम है। ऐसे में गेंद को चमकाने के लिए इसके इस्तेमाल पर रोक लगाने की जरूरत नहीं है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.