Move to Jagran APP

अनिल कुंबले का रिकॉर्ड तोड़ने के बारे में आर अश्विन ने कहा- काफी समय पहले उपलब्धियों के बारे में सोचना छोड़ दिया

Ind vs Eng अश्विन इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट के दौरान 400 टेस्ट विकेट के आंकड़े को छूने वाले चौथे भारतीय गेंदबाज बने और उनसे पूछा गया कि क्या आगामी वर्षो में वह अनिल कुंबले के 619 विकेटों के आंकड़े को पार कर सकते हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 28 Feb 2021 04:10 AM (IST)Updated: Sun, 28 Feb 2021 04:10 AM (IST)
अनिल कुंबले का रिकॉर्ड तोड़ने के बारे में आर अश्विन ने कहा- काफी समय पहले उपलब्धियों के बारे में सोचना छोड़ दिया
भारतीय स्पिनर आर अश्विन कप्तान विराट कोहली के साथ (एपी फोटो)

अहमदाबाद, प्रेट्र। भारतीय क्रिकेट टीम के सीनियर स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने लंबे समय पहले उपलब्धियों के बारे में सोचना छोड़ दिया था और इस समय वह सिर्फ अपने कौशल पर काम कर रहे हैं जिससे कि भारत के लिए खेलते हुए हमेशा उपयोगी भूमिका निभा सकें। अश्विन इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट के दौरान 400 टेस्ट विकेट के आंकड़े को छूने वाले चौथे भारतीय गेंदबाज बने और उनसे पूछा गया कि क्या आगामी वर्षो में वह अनिल कुंबले के 619 विकेटों के आंकड़े को पार कर सकते हैं।

loksabha election banner

आर अश्विन ने कहा कि अगर आप से व्यावहारिक रूप से देखें तो यह सिर्फ 218 विकेट दूर है। मैंने हालांकि लंबे समय पहले इन उपलब्धियों के बारे में सोचना छोड़ दिया है। इस भारतीय ऑफ स्पिनर ने कहा कि वह जब भी मैदान पर उतरते हैं तो बेहतर क्रिकेटर बनने का प्रयास करते हैं। उन्होंने कहा, 'अधिक मायने यह रखता है कि मैं क्या कर सकता हूं, मैं कैसे बेहतर हो सकता हूं, मैं टीम के लिए और अधिक क्या कर सकता हूं क्योंकि आप जब भी टीम में आते हो, विशेषकर अब जब मैं सिर्फ टेस्ट क्रिकेट खेल रहा हूं, यह महत्वपूर्ण है कि वापस आने पर मैं टीम में योगदान दूं। मैं एक व्यक्तिगत इंसान और क्रिकेटर के रूप में बेहतर होना चाहता हूं। संभवत: यही कारण है कि मैं बेहद खुश हूं और अपने खेल का लुत्फ उठा रहा हूं और संभवत: पिछले 15 साल में यह मैंने सर्वश्रेष्ठ किया है। मैं इस चरण को जारी रखना चाहता हूं और किसी और चीज के बारे में बहुत अधिक नहीं सोचना चाहता।'

अश्विन ने हाल के दिनों में भारत की बड़ी जीत को कम कर के आंकने की कोशिश करने वाले आलोचकों पर कटाक्ष करते कहा कि कौशल की जगह पिच को अहमियत देने से उन्हें कोई परेशानी नहीं है। जब एक ब्रिटिश पत्रकार ने पूछा कि क्या उन्हें लगता है कि मोटेरा में इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे मैच के लिए इस्तेमाल की गई पिच टेस्ट क्रिकेट के लिए अच्छी थी, तो अश्विन अपने त्वरित जवाब में सवाल दागते हुए कहा, 'मेरे पास एक सवाल है। क्रिकेट की अच्छी पिच क्या है?' पत्रकार ने फिर कहा, 'सवाल मैं पूछ रहा हूं.. बल्ले और गेंद के बीच अच्छा मुकाबला?'

इस पर अश्विन ने कहा, 'अच्छी पिच से क्या मतलब है? कौन इसे परिभाषित करता है? पहले दिन सीम और फिर अच्छी तरह से बल्लेबाजी करना और फिर आखिरी दो दिनों में स्पिन करना। इन सभी नियमों को कौन बनाता है, हमें इस बहस को खत्म करने की जरूरत है और जो भी तस्वीर बनाने की कोशिश की जा रही है उसके बारे में बात नहीं करनी चाहिए। अगर आप पूछ रहे हैं कि क्या यह एक अच्छी पिच है, तो मैंने यह नहीं देखा कि इससे इंग्लैंड के किसी खिलाड़ी को कोई परेशानी है। वे अपने खेल में सुधार करना चाहते हैं, वे ऐसे देखते हैं प्रतिस्पर्धी क्रिकेट हो।' इस पत्रकार ने उनसे फिर पूछा, 'क्या अगले मैच में भी आपको ऐसी पिच की उम्मीद है?' तो अश्विन ने कहा, 'यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप क्या उम्मीद करते है, हम एक अच्छे क्रिकेट मैच की उम्मीद कर रहे हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.