Move to Jagran APP

Team India कैसे खत्‍म करेगी 10 साल का खिताबी सूखा? वेस्‍टइंडीज के महान कप्‍तान ने बता दिया फॉर्मूला

पिछले एक दशक से भारतीय टीम आईसीसी ट्रॉफी जीतने में नाकाम नजर आ रही है। आखिरी बार एमएस धोनी के नेतृत्व में टीम इंडिया ने 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी अपने नाम की थी। इसके बाद से कई बार भारतीय टीम फाइनल और सेमीफाइनल तक पहुंची है लेकिन आईसीसी ट्रॉफी जीतने में फेल रही। हाल ही में रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल गंवाया।

By Jagran NewsEdited By: Priyanka JoshiPublished: Mon, 26 Jun 2023 11:08 AM (IST)Updated: Mon, 26 Jun 2023 11:08 AM (IST)
ICC ट्रॉफी जीतने में क्यों नाकाम हो रही है टीम इंडिया, पूर्व वेस्टइंडीज खिलाड़ी ने बताई वजह

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। पिछले एक दशक से भारतीय टीम आईसीसी ट्रॉफी जीतने में नाकाम नजर आ रही है। आखिरी बार एमएस धोनी के नेतृत्व में टीम इंडिया ने 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी अपने नाम की थी। इसके बाद से कई बार भारतीय टीम फाइनल और सेमीफाइनल तक पहुंची है, लेकिन आईसीसी ट्रॉफी जीतने में फेल रही।

loksabha election banner

हाल ही में रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल गंवाया। बता दें कि भारतीय टीम के इस खराब प्रदर्शन और ट्रॉफी नहीं जीत पाने का जिम्मेदार आईपीएल को माना जाता है। इस कड़ी में वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान क्लाइव लॉयड ने अब आईपीएल का समर्थन करते हुए एक बड़ा बयान दिया है।

ICC ट्रॉफी जीतने में क्यों नाकाम हो रही है टीम इंडिया, पूर्व वेस्टइंडीज खिलाड़ी ने बताई वजह

दरअसल, साल 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी जीतने के बाद से भारतीय टीम (Team India) कुल 4 बार आईसीसी के फाइनल मैच में पहुंचे है। साल 2013 टी-20 विश्व कप, साल 2017 चैंपियंस ट्रॉफी और दो बार विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में। इसके अलावा 4 बार सेमीफाइनल में भी प्रवेश किया है, जिसमें 2015 और 2019 वनडे विश्व कप और 2016 और 2022 टी-20 विश्व कप शामिल है, लेकिन इसके बावजूद टीम इंडिया के हाथ ट्रॉफी नहीं लग पा रही है। 10 साल से भारतीय टीम के इस निराशाजनक प्रदर्शन के बाद आईपीएल की जमकर आलोचना होती है।

इस बीच वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान क्लाइव लॉयड (Clive Llyod) ने एक बयान देते हुए कहा कि भारत का भविष्य अच्छा हो सकता है और ये भी सिर्फ आईपीएल की वजह से। उन्होंने इसके साथ ही आगे कहा,

''देखिए आप सेमीफाइनल में पहुंच रहे है और फाइनल में भी प्रवेश कर रहे है। आपने बहुत बार फाइनल के लिए क्वालीफाई किया है। मुझे लगता है कि भारत का फ्यूचर काफी अच्छा हो रहा है और इसकी वजह आईपीएल ही है। आपके पास एक शानदार टेस्ट टीम है और बस उस पल का इंतजार कीजिए जब आप बड़ा टूर्नामेंट जीतेंगे। चीजें साइकिल की तरह ही चलती है और मुझे यकीन है कि भविष्य में ये जरूर काम करेगा।''

बता दें कि भारतीय टीम 12 जुलाई से वेस्टइंडीज के खिलाफ भारतीय टीम दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी। यह सीरीज 2023-2025 आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा होगी। पहला टेस्ट 12-16 जुलाई तक विंडसर पार्क, डोमिनिका में और दूसरा टेस्ट 20-24 जुलाई तक क्वींस पार्क ओवल, त्रिनिदाद में खेला जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.