धर्मशाला, प्रेट्र। भारतीय क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या की टीम इंडिया में वापसी हो चुकी है, लेकिन इससे पहले वो छह महीने से ज्यादा समय तक क्रिकेट से दूर रहे। हार्दिक के पीठ की सर्जरी की गई थी जिसकी वजह से उन्हें लंबे वक्त तक मैदान से बाहर रहना पड़ा। पिछले साल अक्टूबर में उनकी पीठ की सफल सर्जरी की गई थी और उसके बाद वो अपनी फिटनेस पर ध्यान दे रहे थे। 

हार्दिक पांड्या छह महीने तक क्रिकेट से दूर रहे और इस दौरान उन्होंने क्या सबसे ज्यादा मिस किया या फिर उन्हें किस तरह की परेशानी हुई इसका खुलासा उन्होंने धर्मशाला वनडे से पहले बीसीसीआइ के चहल टीवी पर किया। पांड्या ने बताया कि इस छह महीनों के दौरान उन्होंने सबसे ज्यादा इस माहौल को मिस किया। उन्होंने कहा कि भारत के लिए खेलना और नीली जर्सी पहनकर जो अहसास होता है वो एक तरह से मानसिक चुनौती हो जाती है। इस दौरान बहुत सारी रुकावटें आईं। 

हार्दिक ने कहा कि मैं कोशिश कर रहा था कि जल्दी फिट हो जाऊं, लेकिन ऐसा नहीं हो पा रहा था तो मैं दवाब में आ गया। चीजें मुश्किल लगने लगी थी, लेकिन सबकुछ ठीक हो गया और मेरा रिहैब काफी अच्छा और काफी लोगों ने मेरी इस दौरान मदद की। 

हार्दिक पांड्या को पिछले महीने भारतीय टीम में शामिल किया गया लेकिन पूरी तरह से फिटनेस हासिल नहीं करने की वजह से न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भी नहीं खेल पाये थे। लेकिन उन्होंने डी वाई पाटिल टी20 कप में रिलायंस एक टीम की ओर से खेलकर प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में वापसी की। इसमें उन्होंने दो शतक जड़े जिसमें से दूसरा शतक 55 गेंद में नाबाद 158 रन था जिसमें उन्होंने 20 छक्के लगाए थे। पंड्या ने कहा कि यह उनके लिये अहम पारी थी।

उन्होंने कहा कि साढ़े छह महीने तक एक भी मैच नहीं था। मैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करना चाहता था जिसके लिये आत्मविश्वास काफी अहम था। आप भले ही कितना ही अभ्यास करो लेकिन मैच के हालात हमेशा अलग होते हैं। उन्होंने बताया कि मैंने खेलना जारी रखा, मेरे आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होती रही और छक्के भी लगते रहे। मैंने सोचा कि अगर छक्के लग रहे हैं तो मुझे रूकना नहीं चाहिए और मैं लगाता गया। लेकिन मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं पारी में 20 छक्के लगाऊंगा। पांड्या की टीम में वापसी हो चुकी है, लेकिन पहला वनडे मैच बारिश की वजह से रद हो गया। 

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस