बैंगलुरू, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को मौजूदा दौर में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में गिना जाता है। दुनिया के नंबर एक वनडे बल्लेबाज बनने का रहस्य क्या है यह सभी जानना चाहते हैं। भारतीय ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने कोहली के इस अहम रहस्य से पर्दा उठाते हुए बताया कि कैसे वो इतने महान बल्लेबाज बन गए।

भारतीय कप्तान ने क्रिकेट के तीनों ही फॉर्मेट में अपनी बल्लेबाजी का डंका बजाया है। कोहली के नाम वनडे में 11867 रन टेस्ट क्रिकेट में 7240रन जबकि टी20 में 2794 रन हैं। टी20 में कोहली दुनिया में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। टीम इंडिया के कप्तान दुनिया के एक मात्र बल्लेबाज हैं जिनका औसत क्रिकेट के तीनों ही फॉर्मेट में 50 का है।

हार्दिक पांड्या ने बताया कि उन्होंने कोहली के उनके इतने बेहतरीन बल्लेबाज होने के पीछा का राज पूछा था। जिसपर कोहली ने उन्हें बताया कि आखिरी वो क्या बात है जिसकी वजह से वह दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज बन पाए। हार्दिक ने कहा, "मैं दो दिन पहले कोहील से बात कर रहा था। मैंने उनसे कुछ ऐसा पूछा जो पहले कभी नहीं था। मैंने उनसे पूछा आपकी श्रेष्ठता के पीछे की वजह क्या है।"

"उन्होंने मुझे एक मैसेज भेजा। जब आपका एटिट्यूट अच्छा होता है तो सबकुछ अच्छा होता है। आपको टॉप पर पहुंचने और निरंतरता बनाए रखने के लिए अपने दिमाग में बस एक चीज रखने की जरूरत होती है। आपके अंदर हद से ज्यादा नंबर एक बनने की भूख होनी चाहिए लेकिन यह सही तरीके से होना चाहिए। किसी को नीचे करते नहीं बल्कि कड़ी मेहनत करते हुए और अपनी क्षमता के दम पर नंबर एक बनना लक्ष्य होना चाहिए। तब मैं जान पाया कि आखिर वो लगातार इतना ज्यादा अच्छा खेल कैसे दिखा पाते हैं।"  

Edited By: Viplove Kumar