Move to Jagran APP

गुस्से की वजह से गौतम गंभीर ने बर्बाद कर लिया करियर- पूर्व चयनकर्ता वेंगसरकर

पूर्व भारतीय चयनकर्ता दिलिप वेंगसरकर ने कहा कि गौतम गंभीर के पास जो प्रतिभा थी वो काफी कुछ हासिल कर सकते थे। उनके गुस्से ने करियर को लंबा नहीं होने दिया।

By Viplove KumarEdited By: Published: Sun, 24 May 2020 01:09 AM (IST)Updated: Sun, 24 May 2020 01:09 AM (IST)
गुस्से की वजह से गौतम गंभीर ने बर्बाद कर लिया करियर- पूर्व चयनकर्ता वेंगसरकर
गुस्से की वजह से गौतम गंभीर ने बर्बाद कर लिया करियर- पूर्व चयनकर्ता वेंगसरकर

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व ओपनर गौतम गंभीर में काफी प्रतिभा थी लेकिन अपने गुस्से पर काबू नहीं रख पाने की वजह से उन्होंने अपना नुकसान करवा लिया। पूर्व मुख्य चयनकर्ता दिलिप वेंगसारकर का मानना है कि गंभीर का गुस्सा उनके करियर में बड़ी रुकावट बना।

loksabha election banner

जब राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण ने एक के बाद एक संन्यास लिया तो भारतीय टेस्ट टीम में खाली स्थान बना था लेकिन फैंस को इससे इतना डर नहीं लगा था क्योंकि उनको पता था गौतम गंभीर और वीरेंद्र सहवाग अगली पीढ़ी को संभालेंगे। दुर्भाग्य की बात रही कि द्रविड़, लक्ष्मण और सचिन के जाने के तुरंत ही भारत ने दोनों ओपनरों को भी खो दिया। मुरली विजय और शिखर धवन ने उनकी जगह ले ली थी।

पूर्व मुख्य चयनकर्ता दिलिप वेंगसरकर जिन्होंने सहवाग का बेहतरीन दौर और गंभीर के उदय को देखा है टाइम्स ऑफ इंडिया से बताया कि गंभीर ने जितना खेला उससे कहीं ज्यादा खेल सकते थे। उनके करियर के लंबा ना होने के पीछे की वजह गुस्सा था।

"कहीं कम आंके जाने वाल खिलाड़ी, उनके अंदर कहीं ज्यादा प्रतिभा थी लेकिन अपने गुस्से और भावनाओं पर काबू नहीं रख पाए। मुझे लगता है कि जिस तरह की क्षमता उनके अंदर थी उनको भारत के लिए और भी ज्यादा समय तक खेलना चाहिए था।" 

साल 2003 में गंभीर ने बांग्लादेश के खिलाफ डेब्यू किया था और 2016 में उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट मैच खेला था। इसके बाद साल 2018 में उन्होंने अपने संन्यास की घोषणा कर दी।

गंभीर ने भारत की तरफ से महज 54 टेस्ट मैच खेले जिसमें 4154 रन बनाए जिसमें 9 शतकीय पारी शामिल थी। टेस्ट में उनका औसत 41.95 का रहा। साल 2009 में गंभीर को आईसीसी का सबसे बेहतरीन टेस्ट खिलाड़ी चुना गया था। इस साल उन्होंने 84.60 की औसत से 8 टेस्ट में 1269 रन बनाए थे उन्होंने पांच लगातार शतक और चार अर्धशतकीय पारी खेली थी।

साल 2007 में जब भारत जब पहली बार टी20 विश्व चैंपियन बना तो फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ गंभीर ने 54 गेंद पर 75 रन बनाए थे। वहीं साल 2011 में जब भारत ने 28 साल बार विश्व कप का खिताब जीता था तो फाइनल में श्रीलंका के खिलाफ उन्होंने 97 रन की पारी खेली थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.