Move to Jagran APP

"मैं इंडिया के लिए खेल रहा होता तो 1000"...पूर्व पाकिस्तानी खिलाड़ी का छलका दर्द, अपने बैन पर दिया बड़ा बयान

सईद अजमल ने अपना दर्द बयां करते हुए नादिर अली पॉडकास्ट पर कहा मैं अब तक 1000 विकेट ले चुका होता। ईमानदारी से कहूं तो अगर मैं भारत के लिए खेलता तो मेरे पास 1000 विकेट होते। मैं एक ऐसा गेंदबाज था जो हर साल 100 विकेट लेता था। अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में लगभग हर साल मैंने 100 विकेट लिए।

By Jagran NewsEdited By: Umesh KumarPublished: Sat, 01 Jul 2023 09:56 PM (IST)Updated: Sat, 01 Jul 2023 09:56 PM (IST)
पाकिस्तान के पूर्व स्पिनर गेंदबाज सईद अजमल। फाइल फोटो

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। पाकिस्तान के पूर्व स्पिनर सईद अजमल (Saeed Ajmal) के एक बयान ने क्रिकेट जगत में नई बहस छेड़ दी है। सईद अजमल ने कहा कि अगर वह भारत की तरफ से खेल रहे होते तो 1000 विकेट लेते। 2014 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने अजमल पर प्रतिबंध लगा दिया था, जिसके चलते गेंदबाज का करियर समय से पहले समाप्त हो गया।

loksabha election banner

गौरतलब हो कि अपने छोटे से अंतरराष्ट्रीय करियर के दौरान सईद अजमल दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में गिने जाते थे। ऑफ स्पिनर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 212 मैचों में 447 विकेट लिए और अपनी स्पिन से कई बल्लेबाजों को परेशान किया। यहां तक ​​कि उन्होंने वनडे और टी20 रैंकिंग में भी दुनिया का नंबर-1 स्थान हासिल किया था।

'हर साल लेता लगभग 100 विकेट'

अजमल ने नादिर अली पॉडकास्ट पर कहा, 'मैं अब तक 1,000 विकेट ले चुका होता। ईमानदारी से कहूं तो अगर मैं भारत के लिए खेलता, तो मेरे पास 1,000 विकेट होते। मैं एक ऐसा गेंदबाज था जो हर साल 100 विकेट लेता था। अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में लगभग हर साल, मैंने 100 विकेट लिए।'

अपने बैन के बारे में बात करते हुए अजमल ने कहा कि आईसीसी अधिकारियों को 2009 में उनके डेब्यू के दौरान ही उन पर रोक देना चाहिए था। उन्होंने तब हस्तक्षेप किया जब वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे खतरनाक गेंदबाज बन गए थे।

संदिग्ध एक्शन के चलते लगा प्रतिबंध

अजमल ने कहा, 'उन्हें मुझे 2009 में ही रोक देना चाहिए था। लेकिन उन्होंने मुझे खेलने की अनुमति दी। मेरे 447 विकेट लेने के बाद, उन्हें एहसास हुआ कि उसे रोकने का एक तरीका होना चाहिए, और इसलिए उन्होंने वही किया जो उन्होंने किया। मैं दुनिया का नंबर एक गेंदबाज था जब मुझे गेंदबाजी करने पर प्रतिबंध लगाया।'

गौरतलब है कि संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन के कारण अजमल पर प्रतिबंध लगाया गया था। क्योंकि गेंद छोड़ते समय उनकी कोहनी 15 डिग्री से अधिक मुड़ गई थी, जो आईसीसी द्वारा निर्धारित सीमा से अधिक है। अजमल ने अपना आखिरी मैच अप्रैल 2015 में बांग्लादेश के खिलाफ खेला था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.