Move to Jagran APP

पाकिस्तान के नए कप्तान को मिली अंग्रेजी सुधारने की सलाह, पूर्व क्रिकेटर ने दिए दमदार टिप्स

पाकिस्तान टीम टीम के पूर्व क्रिकेटर तनवीर अहमद ने टीम के नए कप्तान बाबर आजम को सलाह दी है कि उनको अपनी अंग्रेजी में भी सुधार करना चाहिए।

By Vikash GaurEdited By: Published: Sun, 17 May 2020 03:33 PM (IST)Updated: Sun, 17 May 2020 03:33 PM (IST)
पाकिस्तान के नए कप्तान को मिली अंग्रेजी सुधारने की सलाह, पूर्व क्रिकेटर ने दिए दमदार टिप्स
पाकिस्तान के नए कप्तान को मिली अंग्रेजी सुधारने की सलाह, पूर्व क्रिकेटर ने दिए दमदार टिप्स

नई दिल्ली, जेएनएन। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने हाल ही में दमदार बल्लेबाज बाबर आजम को पाकिस्तान की टीम का वनडे और टी20 का कप्तान बनाया है। पाकिस्तान का विराट कोहली कहे जाने वाले बाबर आजम लगातार तीनों फॉर्मेट में देश के लिए अच्छा कर रहे हैं और अब उनको कप्तान बनाया गया है तो उनकी जिम्मेदारी अच्छा प्रदर्शन करने के साथ-साथ टीम को एकजुट बनाए रखने की भी होगी। इसी बीच पाकिस्तान टीम के एक पूर्व खिलाड़ी उनको अंग्रेजी सुधारने की सलाह भी दे दी है।

loksabha election banner

पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर तनवीर अहमद का मानना है कि बाबर आजम को अपने व्यक्तित्व (personality) पर काम करना होगा। अपने यूट्यूब चैनल से बाबर आजम को कप्तान बनने की बधाई देते हुए उन्होंने कहा है कि एक टीम के कप्तान होने के नाते उनको मीडिया से बात करनी होगी और ऐसे में उनको अपनी अंग्रेजी में भी सुधार करना होगा, क्योंकि उनको विदेशी दौरों पर अंग्रेजी में बात करनी होगी और इंटरव्यू भी देने होंगे। मौजूदा समय में भी बाबर आजम की अंग्रेजी उतनी अच्छी नहीं है।

तनवीर अहमद ने कहा है, "अपने व्यक्तित्व को बेहतर बनाने का प्रयास करें। व्यक्तित्व से मेरा मतलब है कि एक व्यक्ति अपने ड्रेसिंग सेंस को बदल सकता है। बाबर आज़म को भी अपनी अंग्रेजी सुधारनी होगी, जो आवश्यक है। जब भी कोई कप्तान बनता है, तो उसे टॉस और मैच के बाद की प्रेजेंटेशन के दौरान बात करनी होती है। साथ ही, वह विभिन्न देशों के दौरे करने पर विभिन्न चैनलों पर इंटरव्यू भी देगा।"

पूर्व पाकिस्तान क्रिकेटर ने आगे कहा, "एक लीडर यानी कप्तान को समय का पाबंद और व्यवस्थित होना चाहिए, क्योंकि खिलाड़ी कप्तान का अनुसरण करते हैं। उसे अपना फिटनेस स्तर भी बनाए रखना चाहिए, क्योंकि यदि कप्तान खुद फिट नहीं है, तो वह अन्य खिलाड़ियों को अपनी फिटनेस में सुधार करने की सलाह नहीं दे सकता है। यह देखना बाकी है कि बाबर किस तरह टीम का नेतृत्व करता है। उन्हें मानसिक रूप से मजबूत होने की जरूरत है, क्योंकि प्रदर्शन में भी थोड़ी गिरावट होगी और कप्तान की मीडिया से बहुत आलोचना होगी। इसलिए उन्हें आलोचना को सहन करना होगा।"

इसी बात को आगे बढ़ाते हुए उन्होंने ये भी कहा है कि कप्तानी करना आसान काम नहीं है। तनवीर ने कहा है, "कप्तानी एक आसान काम नहीं है। हालांकि, मैं बाबर के लिए खुश हूं, क्योंकि वह 2015 में पदार्पण करने के पांच साल के बाद ही टीम का कप्तान बन गया है। यदि कोई खिलाड़ी इतने कम समय में कप्तान बनता है, तो यह उसके लिए एक अतिरिक्त उपलब्धि है।" तनवीर ने बतौर बल्लेबाज बाबर आजम की तारीफ भी की है, जो अच्छा प्रदर्शन करता है उसे कप्तानी मिलती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.