सिडनी, पीटीआइ। आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने साल 2021 में लगातार खराब प्रदर्शन करने के बाद टी20 विश्व कप का खिताब जीत सबको चौंकाया। टू्र्नामेंट में उतरने से पहले टीम को पिछली कुल 5 टीमों ने सीरीज में हराया था। पांच बार की वनडे विश्व चैंपियन टीम से खिताब जीतन की उम्मीद कम लोग लगा रहे थे। टीम के कोच जस्टिन लैंगर ने अनुभवी खिलाड़ियों से दमदार प्रदर्शन निकलवाया।

आस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड की टीम के खिलाफ फाइनल में 8 विकेट की बड़ी जीत दर्ज की। पहले बल्लेबाजी करते हुए कीवी टीम ने 4 विकेट पर 172 रन का स्कोर खड़ा किया था। जवाब में आस्ट्रेलिया की टीम ने आल राउंडर मिचेल मार्श की नबाद 77 रन की पारी के दम पर 18.5 ओवर में जीत हासिल की। टू्र्नामेंट में जीत हासिलकर टीम ने पहली टी20 ट्राफी उठाई। खबर है कि इस बड़ी जीत के बाद कोच लैंगर टीम को अलविदा कहने का मन बना रहे हैं।

पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क का मानना है कि हाल में टी-20 विश्व कप का खिताब हासिल करने के बाद अगर आस्ट्रेलिया एशेज जीत लेता है तो मुख्य कोच जस्टिन लैंगर अपना पद छोड़ देंगे। क्लार्क ने कहा, 'वह चाहते थे कि आस्ट्रेलिया दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीम बने। अगर हम एशेज भी जीत जाते हैं तो फिर वह उन सब चीजों को हासिल कर लेंगे जिसके लिए उन्होंने यह पद संभाला था और जितना मैं उन्हें जानता हूं वह गलत कारणों के लिए कोच नहीं बने रहेंगे।'

सैंड पेपर विवाद के बाद लैंगर ने डैरेन लेहमन के कोच पद से इस्तीफा देने के बाद टीम की कमान संभाली थी। कोच बनने के बाद से उन्होंने टीम को संभाला और नए तरीके से सीरीज दर सीरीज टीम को दुनिया में सम्मान वापस हासिल करने के लिए तैयार किया। 2021 में लैंगर ने टीम को टी20 का पहला खिताब दिलाया और अब वह अपने लक्ष्य को हासिल कर चुके हैं। 

 

Edited By: Viplove Kumar