Move to Jagran APP

'विराट के लिए शुरुआती 20 रन अहम होंगे, ये आंकड़ा छूते ही वो हो जाएंगे खतरनाक'

पिछले चार वर्षों में विराट के खेल में काफी सुधार आया है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 31 Jul 2018 05:44 PM (IST)Updated: Tue, 31 Jul 2018 08:39 PM (IST)
'विराट के लिए शुरुआती 20 रन अहम होंगे, ये आंकड़ा छूते ही वो हो जाएंगे खतरनाक'
'विराट के लिए शुरुआती 20 रन अहम होंगे, ये आंकड़ा छूते ही वो हो जाएंगे खतरनाक'

मुंबई, प्रेट्र। इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में रन बनाना विराट को लिए बड़ी चुनौती रहेगी। विराट के बारे मेें टीम इंडिया के पूर्व कोच लालचंद राजपूत ने कहा है कि विराट के लिए शुरुआती 20 रन बनाना अहम रहेगा। वो काफी आक्रामक खिलाड़ी हैं और वो हमेशा आगे आकर टीम को लीड करना चाहते हैं। इस सीरीज में सबकी निगाहें विराट पर रहने वाली है कि वो किस तरह से बल्लेबाजी करते हैं। खासतौर पर तब जब उनके लिए पिछला इंग्लैंड दौरा अच्छा नहीं रहा था। 

loksabha election banner

विराट के पिछले इंग्लैंड दौरे के टेस्ट सीरीज के बारे में उन्होंने कहा कि वो बात अब चार वर्ष पुरानी हो चुकी है और विराट इतने दिनों में काफी परिपक्व हो गए हैं। वो अब अपने खेल को पहले के मुकाबले ज्यादा अच्छी तरह से जानते हैं जबकि जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड की उम्र चार साल बढ़ चुकी है। चार वर्ष पहले वो जितनी तेज गति से गेंदबाजी कर रहे थे इस वक्त उनके पास उस तरह का पेस नहीं है। हालांकि अपनी धरती पर वो खेलने के आदि हैं और गेंद को अच्छी तरह से स्विंग करा सकते हैं। 

विराट कोहली ने भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका में भी रन बनाए हैं। उनके लिए वर्ष 2014 का इंग्लैंड दौरा अच्छा नहीं रहा था और उन्हें मेजबान टीम के तेज गेंदबाज खासतौर पर एंडरसन ने खूब परेशान किया था। इस बार विराट के दिमाग में ये बात जरूर होगी कि वो इंग्लैंड में रन बनाकर अपने आप को साबित करें। उन्होंने अपने खेल पर खूब मेहनत की है। फिलहाल वो अच्छी फॉर्म में हैं और मुझे पूरा विश्वास है कि वो अच्छी शुरुआत करेंगे। पहला टेस्ट काफी अहम है और इसमें देखना होगा कि वो किस तरह की शुरुआत करते हैं। पहला 20 रन विराट के लिए अहम होगा और अगर वो इस आंकड़े तक पहुंच जाते हैं तो इसके बाद वो पीछे मुड़कर नहीं देखेंगे। 

विराट के लिए ये टेस्ट सीरीज एक नई शुरुआत है और वो अपने आप को जरूर साबित करना चाहेंगे। पिछले कुछ वर्षों में उन्होंने काफी शतक लगाए हैं और अपनी पारी को शतक में बदलने में वो माहिर हैं। उन्होंने काफी मैच जीते हैं और वो इंग्लैंड में ये साबित करना पसंद करेंगे। राजपूत ने भारतीय गेंदबाजी के बारे में बात करते हुए कहा कि टीम को इंग्लैंड के खिलाफ दो स्पिनर और तीन गेंदबाजों के साथ उतरना चाहिए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.