Move to Jagran APP

साउथ अफ्रीका टीम की कप्तानी से हटाए गए डु प्लेसिस बोले, 'मुझे तीनों फॉर्मेट में खेलना है'

साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान ने पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी की राह पर चलने का फैसला लिया है। धौनी ने कप्तानी छोड़ने के बाद भी टीम के साथ खेला और कोहली की मदद की।

By Viplove KumarEdited By: Published: Mon, 04 May 2020 04:59 PM (IST)Updated: Mon, 04 May 2020 04:59 PM (IST)
साउथ अफ्रीका टीम की कप्तानी से हटाए गए डु प्लेसिस बोले, 'मुझे तीनों फॉर्मेट में खेलना है'

केप टाउन, आईएएनएस। साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान फाफ डु प्लेसिस भी भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी की राह पर चलते दिख रहे हैं। युवा की कप्तानी में खेलने को तैयार डु प्लेसिस ने कहा है वो टीम के लिए बेहतरी कप्तान तैयार करेंगे। भविष्य को ध्यान में रखते हुए वो युवाओं के साथ अपना अनुभव शेयर करेंगे और उनको दमदार खिलाड़ी बनने में मदद करेंगे।

loksabha election banner

"मैं कप्तानी पसंद करता हूं, मैं जो असल में हूं यह इसका ही एक भाग है। मैंने 13 साल की उम्र से कप्तानी की है। अब भी मैं खुद को एक खिलाड़ी से पहले नेता के तौर पर ही देखता हूं। इस काम का मैं बाकी सभी कामों से कहीं ज्यादा आनंद उठाता हूं। मैं हमेशा ही इस चीज को मिस करता हूं लेकिन यह भी सोचता हूं कि वक्त आ चुका है कि मैं आगे बढ़ जाउं और अब बेहतर कप्तान और नेता को तैयार करूं। मुझे ऐसा लगता है यही इस वक्त हमारे सिस्टम में कमी नजर आ रही है।" 

पूर्व कप्तान का मानना है "मैं इसको लेकर कुछ सिद्धांत तैयार कर सकता हूं और उस एक की मदद कर सकता हूं जो टीम में मौजूद होगा बाकियों की सहायता करने के लिए। अगर वो चाहते हैं कि कोई ऐसा हो जो टीम में उनके साथ बात करें तो मुझे लगता है यह बहुत ही अच्छी चुनौती होगी कि 5 या 6 लोग साथ मिलकर आए और ऐसे नेतृत्वकर्ताओं का ग्रुप तैयार करें। ऐसे लोग जो प्रोटियाज टीम के बेहतर भविष्य और संस्कृति पैदा कर सके आने वाले चार पांच सालों के अंदर।"

2019 के आईसीसी विश्व कप के बाद से डु प्लेसिस अब साउथ अफ्रीका की तीनों फॉर्मेट की टीम के नियमित खिलाड़ी नहीं हैं। उन्होंने इस बात को साफ कर दिया कि उनको किसी भी फॉर्मेट से बाहर नहीं किया गया है और वो अब भी टीम की तरफ से खेलने के लिए सभी फॉर्मेट में उतने ही उत्सुक हैं।

"मैं अब भी प्रोटियाज टीम की तरफ से खेलने बहुत पसंद करता हूं। मैं अब भी टीम के लिए कुछ योगदान करता देखता हूं। मैं इस वक्त भी काफी प्रेरित और तीनों ही फॉर्मेट में खेलने की सोचता हूं। इस वक्त खेल से दूर रहने की वजह से खेल के प्रति भूख कम नहीं हुई है और एक खिलाड़ी के तौर पर यह अब भी मेरे लिए सबसे बड़ी चीज है कि आप उस करें जिसको सबसे ज्यादा पसंद करते हैं।"  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.