Move to Jagran APP

मौजूदा खिलाड़ी गावस्कर के वीडियो देखकर बहुत कुछ सीख सकते हैं : जावेद मियांदाद

जावेद मियांदाद का मानना है कि मौजूदा खिलाड़ियों को गावस्कर के वीडियो देखने चाहिए कि कैसे उन्होंने माइकल होल्डिंग एंडी राबटर्स मैल्कम मार्शल इमरान खान रिचर्ड हैडली और डेनिस लिली जैसे दुनिया के सबसे खतरनाक तेज गेंदबाजों का सामना किया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 28 May 2022 08:26 PM (IST)Updated: Sat, 28 May 2022 08:26 PM (IST)
मौजूदा खिलाड़ी गावस्कर के वीडियो देखकर बहुत कुछ सीख सकते हैं : जावेद मियांदाद
टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर सुनील गावस्कर (एपी फोटो)

कराची, प्रेट्र। मैदान पर उनकी खट्टी-मीठी नोकझोंक भारत-पाक क्रिकेट प्रतिद्वंद्विता का हिस्सा रही है, लेकिन जब सम्मान की बात आती है तो जावेद मियांदाद की नजर में तेज गेंदबाजों का सामना करने की तकनीक और तेवर के मामले में सुनील गावस्कर का कोई सानी नहीं है।

loksabha election banner

जावेद मियांदाद का मानना है कि मौजूदा खिलाड़ियों को गावस्कर के वीडियो देखने चाहिए कि कैसे उन्होंने माइकल होल्डिंग, एंडी राबटर्स, मैल्कम मार्शल, इमरान खान, रिचर्ड हैडली और डेनिस लिली जैसे दुनिया के सबसे खतरनाक तेज गेंदबाजों का सामना किया।

जावेद मियांदाद ने कहा, 'यह अद्भुत था कि इतना कम कद होने के बावजूद वह विश्व में क्या खूब खेले। उनके प्रदर्शन में निरंतरता कमाल की थी। मौजूदा खिलाड़ी उनके वीडियो देखकर बहुत कुछ सीख सकते हैं। उन्होंने छोटे कद के बावजूद तेज गेंदबाजों का सामना कैसे किया। उस समय वेस्टइंडीज, इंग्लैंड, आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और पाकिस्तान में काफी खतरनाक तेज गेंदबाज थे, लेकिन वह सबके सामने कामयाब रहे।'

सुनील गावस्कर के साथ अपने संबंधों के बारे में उन्होंने कहा, 'मुझे उनकी बल्लेबाजी देखने में मजा आता था। मैं उनके करीब फील्डिंग करता था और बोलता रहता था ताकि उनकी एकाग्रता टूटे। कई बार उनका फोकस तोड़ने में कामयाब रहा। वह मैदान से मुझे गालियां देते हुए निकलते और मुझे बड़ा मजा आता।' 

आपको बता दें कि सुनील गावस्कर दुनिया के महान बल्लेबाजों में शुमार किए जाते हैं और टेस्ट क्रिकेट में दस हजार रन पूरे करने वाले वो पहले बल्लेबाज थे। गावस्कर ने भारत के लिए 125 टेस्ट मैच खेले और इनमें 51.12 की औसत से उन्होंने 10,122 रन बनाए। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 34 शतक और 45 अर्धशतक लगाए जबकि उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 236 रन था। वहीं उन्होंने 108 वनडे मैचों में 35.13 की औसत से 3092 रन बनाए और एक शतक लगाया। वनडे प्रारूप में उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 103 रन था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.