Move to Jagran APP

IPL से BCCI को होने वाली है 500 अरब रुपये की कमाई, बड़ी-बड़ी टीमें रेस में

शाह ने कहा कि बीसीसीआइ आगामी सप्ताह की शुरुआत में 2023-27 चक्र के लिए लीग के मीडिया अधिकारों के लिए निविदाएं जारी करेगा और दो महीने में ई-नीलामी पूरी करेगा। उम्मीद है कि इससे 500 अरब रुपये मिलेंगे।

By Viplove KumarEdited By: Published: Mon, 21 Feb 2022 10:40 AM (IST)Updated: Mon, 21 Feb 2022 10:40 AM (IST)
IPL से BCCI को होने वाली है 500 अरब रुपये की कमाई, बड़ी-बड़ी टीमें रेस में
Indian premier league 2022 (फोटो ट्विटर पेज BCCI)

नई दिल्ली, रायटर। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) के सचिव जय शाह ने कहा कि इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) के मीडिया अधिकार की राशि लीग के विकास पर असर डालेगी। खासकर दो नई टीमों के आने से आइपीएल के डिजिटल विकास में भी मदद मिलेगी। आइपीएल 2022 में लखनऊ सुपरजाइंट्स और गुजरात टाइटंस दो नई टीमें खेलेंगी।

loksabha election banner

शाह ने कहा कि आइपीएल के आकांक्षी मूल्य ने सभी की अपेक्षाओं को पार कर लिया है। उन्होंने किसी भी राशि पर चर्चा करने से इन्कार किया, लेकिन कहा कि जो भी राशि होगी वह लीग के विकास पर असर डालेगी। शाह ने कहा कि बीसीसीआइ आगामी सप्ताह की शुरुआत में 2023-27 चक्र के लिए लीग के मीडिया अधिकारों के लिए निविदाएं जारी करेगा और दो महीने में ई-नीलामी पूरी करेगा। उम्मीद है कि इससे 500 अरब रुपये मिलेंगे।

उन्होंने कहा कि बोर्ड ने विभिन्न प्रस्तावों का अध्ययन किया है और साथ ही अलग टीवी और डिजिटल बोलियों पर भी विचार किया जाएगा। इसका मतलब है कि अमेजन डाट काम इंक और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड, सोनी ग्रुप कार्प और वाल्ट डिज्नी कंपनी से टीवी और डिजिटल ब्राडकास्ट के अधिकार को लेकर मुकाबला करेंगे। अधिकार के लिए रिकार्ड राशि 500 अरब रुपये तक जा सकती है। डिज्नी के स्वामित्व वाली स्टार इंडिया भारत में शीर्ष प्रसारणकर्ताओं में शामिल है। उसने और सोनी ने 2022 तक डिजिटल और टेलिविजन अधिकार के लिए 163.48 अरब रुपये का भुगतान किया है।

शाह ने कहा, 'आइपीएल में लखनऊ और अहमदाबाद की टीमें भी शामिल हुई हैं और उनके आने से भी लीग को फायदा हुआ है। सिर्फ 14 सत्र में हमने अभूतपूर्व आंकड़े दर्ज कर लिए और हम अन्य लोकप्रिय लीगों तक पहुंच गए। हम सिर्फ टेलीविजन ही नहीं, बल्कि डिजिटल पर भी देखे जा रहे हैं।' 10 टीमों की लीग मार्च के आखिरी सप्ताह में शुरू हो सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.